आपको जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए पहले जो नोटिफिकेशन जारी किया था, उसमें कुछ बदलाव किए हैं।
रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने यह बदलाव जनरल कैटेगिरी को दिए आरक्षण के नियमों, परीक्षा प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में आरक्षित वर्गों, आईटीआई के तहत सूचना पाने जैसी प्रावधानों से जुड़े हुए हैं।

बता दें कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने 35,277 पदों पर जो वैकेंसी निकाली हैं, उनमें ट्रेनी क्लर्क, जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड्स, जूनियर टाइम कीपर और अन्य पद शामिल हैं।
आवेदन की आखिरी तारीख- ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2019 है।

रेलवे ने नोटिफिकेशन जारी कर कुछ इस प्रकार बदलाव किए हैं...


- आरक्षित वर्ग के सभी उम्मीदवार यदि CBT (Computer Based Test) पास करते हैं तो उन्हें भर्ती के सभी चरणों में आरक्षित श्रेणी के तहत ही शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
- 10 फीसद सवर्ण आरक्षण में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय अपनी आय व संपत्ति का प्रमाण पेश करना होगा। रजिस्ट्रेशन की डेट 31 मार्च, 2019 है, इसलिए प्रमाण पत्र वित्त वर्ष 2017-18 का होना चाहिए।

- 10 फीसद सवर्ण आरक्षण के संबंध में विस्तृत नोटिफिकेशन Annexure III में दी गई है।
- 10 फीसद सवर्ण आरक्षण के संबंध में मांगी गई जानकारी पूरी नहीं करने पर आवेदन परीक्षा प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। उसे सामान्य आवेदक माना जाएगा।

Related News