भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) दो साल बाद क्लर्क या जूनियर एसोसिएट्स की भर्ती परीक्षा आयोजित कर रहा है। एसबीआई क्लर्क प्रीमिम्स खत्म हो गया है और मुख्य परीक्षा के चयन को सुनिश्चित करने के लिए तैयारी पूरी तरह से हो रही है। क्लर्क मेन परीक्षा 2018 मूल रूप से भर्ती प्रक्रिया का दूसरा चरण है। एसबीआई 5 अगस्त को भर्ती के दूसरे दौर का आयोजन करेगा।

क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड सेक्शन:

क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड सेक्शन प्रतियोगिता परीक्षाओं के समेकित वर्गों में से एक माना जाता है लेकिन इसे सबसे अधिक स्कोरिंग अनुभाग भी माना जाता है। इस खंड में कुशलता से स्कोर करना इतना आसान नहीं है और उम्मीदवार को इसे प्राप्त करने के लिए गहन तैयारी करनी है डेटा इंटरपिटेशन सेक्शन से भी कई सवाल पूछे जाते हैं।

रीजनिंग और कंप्यूटर सेक्शन:

रीजनिंग के आधार पर प्रश्न हल करने के लिए मजेदार हैं। बशर्ते आप वास्तव में समस्या को जानते और समझें। शब्दावली महत्वपूर्ण है क्योंकि यह प्राथमिक परीक्षा में नहीं होती है।

इंग्लिश सेक्शन:

एसबीआई क्लर्क जैसी अधिकांश बैंक परीक्षाओं का अंग्रेजी अनुभाग प्राथमिक रूप से समझ और व्याकरण पढ़ने के लिए केंद्रित है। इसलिए, आपको समस्याओं को हल करने में बेहद अच्छा होना चाहिए। सभी व्याकरण नियमों को जानना जरूरी नहीं है, लेकिन यह समझने के लिए पिछले साल के कागजात हल करें कि एसबीआई किस प्रकार के प्रश्न तैयार कर रहा है।

सामान्य / वित्तीय जागरूकता सेक्शन:

यह अनुभाग इस परीक्षा में गेम परिवर्तक होगा क्योंकि इस अनुभाग में उच्च प्रयास आपके चयन के लिए सीधे आनुपातिक होगा।

Related News