नई दिल्ली: आज दिल्ली के स्कूलों में 'देशभक्ति पाठ्यचर्या' के कार्यान्वयन की शुरुआत का प्रतीक है। सरकारी स्कूलों में इसे विशेष रूप से लागू किया जा रहा है। पाठ्यक्रम की घोषणा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की थी जिन्होंने इस पाठ्यक्रम को लागू करने के तरीकों की घोषणा की थी।

स्कूली छात्रों में देशभक्ति की भावना जगाने के उद्देश्य से केजरीवाल मंगलवार शाम छत्रसाल स्टेडियम में कार्यक्रम आयोजित कर सभी सरकारी स्कूलों में 'देशभक्ति पाठ्यचर्या' का शुभारंभ करेंगे। इस कार्यक्रम में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी शामिल होंगे।



दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग के अनुसार, कक्षा नर्सरी से आठवीं तक के लिए प्रतिदिन एक देशभक्ति अवधि होगी और कक्षा 9 से 12 तक के लिए सप्ताह में एक बार जब नई दिल्ली में स्कूल पूरी तरह से खुलेंगे। देशभक्ति पाठ्यचर्या के उचित कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक स्कूल में तीन नोडल शिक्षक नियुक्त किए गए हैं, एक कक्षा नर्सरी से 5वीं, एक कक्षा 6वीं से 8वीं और एक कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए, बयान में बताया गया।

नोडल शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए एनसीईआरटी द्वारा इन सभी नोडल शिक्षकों के लिए 29 सितंबर से 5 अक्टूबर तक एक अभिविन्यास कार्यक्रम आयोजित किया जाना है, जिसमें उन्हें बच्चों में देशभक्ति की भावना कैसे जगाई जा सकती है, इस पर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Related News