नमस्कार दोस्तों, प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित ऐसी जानकारी के लिए हमसे जुड़ने के लिए ऊपर दिया गया पीले रंग का फॉलो बटन दबाएं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे लाइक और दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

सिविल सर्विस की परीक्षा पास करना हर प्रतियोगी परीक्षा देने वाले उम्मीदवार का सपना होता है। भारत में हर साल आयोजित होने वाली इस परीक्षा में लाखों की संख्या में छात्र बैठते है लेकिन सिर्फ कुछ छात्रों का ही यह सपना पूरा हो पाता है। वहीं कुछ छात्र योग्य और इच्छुक होने के बावजूद पैसों के अभाव में परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाते है। सिविल सर्विस की परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यक किताबें महंगी होने के कारण हर व्यक्ति इसे नहीं खरीद पाता है लेकिन क्या आप जानते है कि आप बिना किताब के भी इस परीक्षा की तैयारी कर सकते है।

जी हाँ, आप बिना किताबों के भी आईएएस परीक्षा की तैयारी कर सकते है। सस्ती इंटरनेट सुविधा, सस्ता स्मार्टफोन, लैपटॉप और टेबलेट इत्यादि ने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के पढ़ने के तरीके को बदल दिया है। आज हम आपको किताबों के बिना आईएएस की परीक्षा की तैयारी करने के कुछ टिप्स बता रहे है।

ई-पेपर्स सब्सक्रिप्शन - आईएएस परीक्षा पास करने के लिए अख़बार पढ़ना बहुत जरुरी होता है। आज सभी बड़े अख़बार ई-फॉर्मेट में उपलब्ध है और इनमें से अधिकतर ई-पेपर्स को पढ़ने के लिए आपको कोई फीस नहीं देनी होती है। ई-पेपर्स पढ़ने के दौरान आप जरुरी टॉपिक्स को सेव कर सकते है और उन्हें अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते है।

ई-बुक्स पढ़ना - आजकल, आईएएस तैयारी से संबंधित लगभग सभी महत्वपूर्ण किताबें सॉफ्ट कॉपी के रूप में उपलब्ध हैं। एनसीईआरटी, इग्नू और एनआईओएस द्वारा प्रकाशित होने वाली ये ई-बुक्स निःशुल्क उपलब्ध हैं। इन पुस्तकों में सिलेबस की सबसे आवश्यक बातों को शामिल किया गया है।

वेबसाइट - वेबसाइट डिजिटल रीडिंग का सबसे मुख्य साधन है। आप अधिकतर वेबसाइटस पर फ्री में पढ़ सकते है। कई वेबसाइटस पर आवश्यक चीज़ें टेक्स्ट के साथ साथ वीडियो फॉर्मेट में भी उपलब्ध है। सरकार द्वारा संचालित वेबसाइटस के माध्यम से आपको सरकार की नीतियों, योजनाओं इत्यादि के बारे में आसानी से पता चल सकता है।

मोबाइल एप्लीकेशन - वेबसाइट के विपरीत एप्लीकेशन द्वारा पढ़ने से आपका ध्यान पढ़ाई में ज्यादा लगता है। आज हर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए कई एप्लीकेशन उपलब्ध है जिनपर आपको पढ़ाई से संबंधित सभी आवश्यक चीज़ें मिल सकती है।

ऑनलाइन मैगज़ीन - अख़बार और किताबों के अलावा परीक्षा में सफलता के लिए मैगजीन का भी बहुत बड़ा योगदान होता है। मैगज़ीन जैसे योजना, कुरुक्षेत्र, डाउन टू अर्थ, आउटलुक इत्यादि ऑनलाइन उपलब्ध है।

Related News