इंटरनेट डेस्क। कॉलेज के छात्रों के बीच आजकल पढ़ाई के साथ-साथ काम करने का एक अलग ही क्रेज छाय़ा हुआ है जिसके कारण वो पैसे कमाने के अपने सपने को भी पूरा कर रहे हैं और आर्थिक रूप से खुद को स्वतंत्र महसूस भी करते हैं।

पार्ट टाइम जॉब्स कहीं भी पेशेवर करियर की शुरुआत करने से पहले जिम्मेदारियों से परिचित होने का एक अहम जरिया है। यह टाइम मैनेजमेंट के साथ-साथ आपकी स्किल को बढ़ाने में भी मदद करती है। जो छात्र अपनी कॉलेज की पढ़ाई कर रहे हैं वो आसानी से इन नौकरियों को कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

कॉलेज के छात्रों के लिए बेस्ट पार्ट टाइम जॉब्स-

1. डेटा ऑपरेटर-

डेटा ऑपरेटर की एक बड़ी मांग आज मार्केट में हैं जो कि इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। इस नौकरी को करने के लिए आपको बस अच्छी टाइपिंग आनी चाहिए। किसी भी चीज को टाइप करने के लिए आपको हर बार उसके हिसाब से पैसे दिए जाएंगे।

2. कंटेंट राइटिंग-

जो लोग कुछ लिखने में हमेशा इच्छुक रहते हैं वे पार्ट-टाइम नौकरी के तौर पर कंटेंट राइटिंग के बारे में सोच सकते हैं। इससे आपको एक अच्छा अनुभव भी मिलेगा और आपकी आगे पढ़ने की संभावना भी बढ़ जाएगी। कई नौकरी पोर्टल पर आपको कंटेंट राइटिंग के लिए पार्ट-टाइम काम मिल सकता है।

3. इवेंट प्लानिंग-

काम में बिजी रहने के कारण लोगों को अपने किसी इवेंट की प्लानिंग करने का समय नहीं मिलता है जिसने इस पेशे को जन्म दिया है। यह पार्ट टाइम जॉब्स हर किसी के अनुरूप नहीं है। जिनके पास अच्छी नेटवर्किंग, आयोजन और बोलने की स्किल हो वे इसमें काम कर सकते हैं। घर पर रहते हुए कोई भी किसी इवेंट के लिए प्लानिंग कर सकता है।

4. एफिलिएट मार्केटिंग-

यदि आप पढ़ाई करने के साथ-साथ अधिक पैसे कमाने की की तलाश में हैं, तो एफिलिएट मार्केटिंग सबसे अच्छा विकल्प है। कोई भी अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट जैसे किसी भी प्लेटफॉर्म में शामिल हो सकता है। इस जॉब में जोखिम शून्य है क्योंकि शिपमेंट और उत्पादों के रखरखाव की देखभाल संबंधित टीमों द्वारा की जाएगी।

5. ब्लॉगिंग-

यह उन छात्रों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं। इसके जरिए पैसा कमाने के लिए एक वेबसाइट बनाएं और इसे नियमित रूप से अपडेट करने का प्रयास करें। एक बार जब ब्लॉग पर सही ट्रैफिक आ जाता है आप तो किसी भी विज्ञापन के जरिए विभिन्न उत्पादों को बढ़ावा देकर इसके माध्यम से पैसा कमा सकता है।

Related News