पढ़ाई के दौरान ज्यादातर मेधावी-प्रतिभावान और परिश्रमी छात्र आईएएस बनने का सपना जरूर देखते हैं। ऐसे में अगर आप भी आईएएस/सिविल सर्विसेज की तैयारी करना चाहते हैं, तो सबसे पहले यह जान लिजिए कि किन शहरों में आईएएस की तैयारी बेहतर तरीके से होती है। छात्रों की लोकप्रियता, बेहतर परिणाम तथा सालों से चले आ रहे ट्रेंड के आधार पर हम आपको कुछ ऐसे शहरों के नाम बताने जा रहे हैं, जो आईएएस अथवा सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए एक मजबूत आधार प्रदान कर रहे हैं।

1- दिल्‍ली

इस सूची में देश की राजधानी दिल्ली का नाम पहले नंबर पर आता है। पिछले कुछ सालों के परिणामों का विश्लेषण करें तो आईएएस उत्तीर्ण विद्यार्थियों का लिंक दिल्ली शहर से ही है। यहां मौजूद उच्च स्तरीय कोचिंग सुविधा छात्रों को इस परीक्षा के लिए श्रेष्ठ तरीके से तैयार करती है।

2- इलाहाबाद

हिंदी माध्यम के छात्रों के लिए इलाहाबाद पूरे देश में सबसे लोकप्रिय शहर है। इस शहर में उचित शुल्क में ही अच्छी कोचिंग मिल जाएगी। सिविल सेवा की सूची में हिंदी माध्यम से चयनित होने वाले छात्रों का एक बड़ा हिस्सा इलाहाबाद से ही होता है।

3- लखनऊ

यूपी की राजधानी लखनऊ में शिक्षा का स्तर बहुत पहले से ही उच्च स्तरीय रहा है। आईएएस की परीक्षा के लिए लखनऊ शहर भी बहुत बढिया है। यहां सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए समस्त सुविधाएं आसानी से मिल जाती हैं। हां, इस शहर में रहने और खाने का खर्च अन्य शहरों के मुताबिक थोड़ा ज्यादा है।

4- पटना

आईएएस के लिए बिहार से चयनित सदस्यों की सूची देखकर आप उनकी मेहनत और लगन का अंदाजा बड़ी आसानी से लगा सकते हैं। पटना में मौजूद उच्‍च स्‍तरीय कोचिंग संस्‍थान सिविल सेवा के लिए एक सकारात्मक माहौल मुहैया कराते हैं।

5- जयपुर

राजस्थान की राजधानी जयपुर हमारे देश में पिंक सिटी के नाम से विख्यात है। यहां मीना समुदाय के कई आईएएस अफसरों ने देश का नाम रोशन किया है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि शहर में मौजूद उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थान सिविल सेवा के लिए एक सकारात्मक माहौल प्रदान करते हैं। अगर आप भी आईएएस बनना चाहते हैं तो अपनी मजबूत तैयारी के लिए इन शहरों की ओर रूख कर सकते हैं।

Related News