इंटरनेट डेस्क। एनडीए की परीक्षा देश की तीनों सेनाओं में जाने के लिए पहला रास्ता है। इस परीक्षा के जरिए आप देश की सेनाओं में जाने के लिए इनकी एकेडमी में भर्ती किए जाते हैं। यहां सेना, नौसेना और वायु सेना के कैडेटों को संबंधित अकादमियों में ट्रेनिंग दी जाती है। एनडीए को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ अकादमियों में से एक माना जाता है।

जो छात्र एनडीए की परीक्षा देना चाहते हैं और इस परीक्षा को कठिन मानते हैं तो ऐसा नहीं है अगर आप इसके लिए अच्छे से तैयारी करते हैं तो आप इस परीक्षा में आसानी से सफलता हासिल कर सकते हैं।

एनडीए आवेदकों को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा एक लिखित परीक्षा के माध्यम से चुना जाता है, इसके बाद सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा आयोजित एक इंटरव्यू राउंड होता है जिसमें सामान्य योग्यता, टीम स्किल, शारीरिक स्किल जैसी स्किल को परखा जाता है। यूपीएससी लगभग 41 केंद्रों में सालाना दो बार इस परीक्षा को आयोजित करता है।

यूपीएससी द्वारा एनडीए लिखित परीक्षा-

लिखित परीक्षा में दो सेक्शन होते हैं 300 अंक के लिए गणित का पेपर होता है और जनरल एबिलिटी के लिए 600 अंकों का पेपर होता है। हर एक पेपर 2 से 2.30 घंटे का होता है। सभी सवाल हिंदी और अंग्रेजी दोनों में पूछे जाते हैं।

इंटेलिजेंस और पर्सेनैलिटी टेस्ट-

इंटेलिजेंस और पर्सेनैलिटी टेस्ट में उम्मीदवार के व्यक्तित्व, बुद्धि और मानसिक योग्यता का मूल्यांकन किया जाता है जिसमें ग्रुप डिश्कसन, टीम वर्क जैसा एक्टिविटीज शामिल होती है।

कैसे करें तैयारी?

पहले पेपर गणित के लिए ऐसे करें तैयारी-

इस परीक्षा में इंटीग्रल कैलकुलस, डिफरेंशियल इक्विशन, त्रिकोणमिति, बीजगणित, वेक्टर बीजगणित, मैट्रिक्स और निर्धारक, विश्लेषणात्मक ज्यामिति, सांख्यिकी और संभाव्यता जैसे विषयों को शामिल किया जाता है।

इस खंड की तैयारी करने के लिए, आपको अपने कॉन्सेप्टस को क्लीयर रखने की जरूरत है। अगर किसी भी तरह का कोई कॉन्सेप्टस आपके स्पष्ट नहीं हैं तो बार-बार उसके लिए प्रयास करें। मॉक टेस्ट हल करें।

पेपर 2 के लिए ऐसे करें तैयारी- जनरल एबिलिटी-

भाग ए- अंग्रेजी

अंग्रेजी का पेपर 200 अंकों का होता है जिसमें शब्दावली, व्याकरण जैसे विषयों को शामिल किया जाता है। यह परीक्षण किसी व्यक्ति के पास भाषा की कितनी पकड़ है उसका मूल्यांकन करता है। इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए रोज अखबार पढ़ें, नए शब्द सीखें, व्याकरण पर फोकस करें।

भाग बी- सामान्य ज्ञान (जीके)

जीके की परीक्षा 400 अंकों के लिए होती है और उम्मीदवारों की सामान्य समझ और देश और बाहर और भीतर के वर्तमान मामलों में उनकी अंतर्दृष्टि की जांच की जाती है। परीक्षा में छह खंड शामिल होंगे: सामान्य विज्ञान, भारतीय इतिहास, भौतिकी, भूगोल, रसायन शास्त्र और वर्तमान घटनाक्रम। इस परीक्षा की तैयार करने के लिए रोज समाचारों से अपडेट रहें और खेल, कला, साहित्य, और इसी तरह के क्षेत्र में नवीनतम घटनाओं से अवगत रहें।

Related News