आज संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE MAIN) 2020 परीक्षा आयोजित की गई है। दरअसल यह परीक्षा 1 से 6 सितंबर तक आयोजित होने वाली है। साथ ही आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि कोरोना संकट के बीच यह परीक्षा आयोजित की जा रही है। आज हम इस बारे में बताने जा रहे हैं कि जिन उम्मीदवारों के कोरोनोवायरस हैं, वे परीक्षा में कैसे दिखाई देंगे। आप सभी जानते हैं कि फिलहाल देश में कोरोना के मामले 36 लाख को पार कर चुके हैं।

अब इस कारण से सरकार ने उन उम्मीदवारों की परीक्षा लेने की भी व्यवस्था की है जो कोरोनोवायरस से संक्रमित हैं। इसके लिए जारी किए गए नियमों के अनुसार, जो उम्मीदवार कोरोनावायरस से संक्रमित हैं, उन्हें अलगाव कक्ष में परीक्षा देनी होगी। ताकि अन्य छात्र संपर्क में न आएं। इसके साथ, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी B.Tech और B.E में प्रवेश के लिए 605 केंद्रों पर JEE परीक्षा आयोजित करने जा रही है। साथ ही, बायर्स और बीप्लिनिंग के लिए 489 केंद्रों के लिए परीक्षा के बारे में कहा गया है।

इसके साथ, प्रत्येक परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र के गेट पर एक 'स्व-घोषणा प्रमाण पत्र' दिखाना होगा, जो कहता है कि उसके अंदर कोरोनावायरस का कोई लक्षण नहीं है। इसके साथ, उन्हें किसी भी कोरोना सकारात्मक व्यक्ति के संपर्क में नहीं आना चाहिए। प्राप्त जानकारी के अनुसार, परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते समय, उम्मीदवारों को एक दूसरे से कम से कम 6 फीट की दूरी पर बैठाया जाएगा और परीक्षार्थियों के कक्षा में घूमने की प्रक्रिया को न्यूनतम रखा जाएगा। इसके अलावा, उम्मीदवारों को तीन-प्लाई मास्क दिए जाएंगे जो उन्हें हर समय पहनना होगा। इसके अलावा, परिसर, कंप्यूटर और कुर्सियों को साफ करने और सामाजिक दूरी का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है।

Related News