अगर आप भी अपने वाहन से सफर करना चाहते हैं और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाह रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. अब आप घर बैठे ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी एजेंट के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी न ही सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ेंगे. आप आराम से घर बैठे केवल 350 रुपये में लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपको टेस्ट देना होता है. अगर आप पहली बार ड्राइविंग लाइसेंस बनवा रहे हैं तो आपको लर्नर लाइसेंस मिलेगा इसके लिए एक टेस्ट देना होता है. टेस्ट को पास करने के बाद आप लर्नर लाइसेंस के लिए एलिजेबल हो जाते हैं. लर्निंग लाइसेंस बन जाने के बाद ये कुछ महीनों के लिए वैध होता है. इसी दौरान आपको गाड़ी चलाने की ट्रेनिंग या गाड़ी चलाना सीखना होता है. लर्निंग लाइसेंस की समय सीमा खत्म होने से पहले आपको लाइसेंस के लिए फिर से अप्लाई करना होता है.

परमानेंट लाइसेंस के लिए आपको फिर से अप्लाई करना होता है. आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई किया जाता है. सबसे पहले आप सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट Https://Parivahan.Gov.In/ पर जाएं.

आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा. होम पेज पर आपको अपने राज्य का चयन करना होगा. इसके बाद आप अगले पेज में पहुंच जायेंगे. आपको सबसे पहले अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा. उसके बाद न्यू ड्राइविंग लाइसेंस (New Driving License) के विकल्प पर क्लिक करें.

इसके बाद आपको अगले पेज में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्टेज दिए हुए होंगे. आपको नीचे continue के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको अपना लर्नर लाइसेंस नंबर और जन्मतिथि को भरना होगा और ok के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

उसके बाद आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म आ जायेगा. आपको फॉर्म में सारी जानकारी भरनी होगी और मांगे गए सारे दस्तावेज अपलोड करने होंगे. उसके बाद आपको next के बटन पर क्लिक करना होगा.

अब आपको डीएल के अपॉइंटमेंट के लिए समय का चयन करना होगा. समय और दिन के चयन करने के बाद आपको उसी समय उसी दिन पर आरटीओ ऑफिस में प्रस्तुत होना होगा. इसके बाद आपको ऑनलाइन फीस का भुगतान करना होगा.

प्रोसेस पूरा करने के बाद आपको sabmit के बटन पर क्लिक करना होगा. दिए हुए समय के अनुसार कर्मचारियों द्वारा आपका टेस्ट लिया जायेगा. आपको अपना टेस्ट देना होगा. इस परीक्षण में पास होने के बाद आपका डीएल भेज दिया जायेगा.

एक ओर जहां सरकारी ऑफिस से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए दलाल आपसे मोटी रकम वसूलता है. लेकिन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको केवल 350 रुपए की फीस जमा करनी होगी. ऑनलाइन फीस जमा करने के बाद आपके मोबाइल पर 1 मैसेज आएगा. इस मैसेज में ड्राइविंग टेस्ट देने की तारीख, जगह और समय बताई जाएगी. टेस्ट देने के 15 दिन के अंदर आपका लाइसेंस आपके दिए हुए पते पर पहुंच जाएगा.

Related News