pc: tv9hindi

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में सब-इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के 4660 पदों पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की गई है। जारी विज्ञापन के अनुसार, इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू होगी और 14 मई, 2024 तक जारी रहेगी। 452 सब-इंस्पेक्टर और 4208 कांस्टेबल पदों के लिए अधिसूचना जारी की गई है, जिसमें पात्रता मानदंड और चयन प्रक्रिया निर्दिष्ट की गई है। हालांकि, रेलवे ने अब इस नोटिफिकेशन को फर्जी करार दिया है. आइए जानें इस जारी विज्ञापन के पीछे की सच्चाई।

बता दें कि रेलवे के दावे के मुताबिक 26 फरवरी 2024 को आरपीएफ में सब-इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के 4660 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था। जारी विज्ञापन के अनुसार आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के लिए ₹500 और आरक्षित वर्ग के लिए ₹250 निर्धारित है। हालांकि इस मामले पर रेलवे के आधिकारिक एक्स अकाउंट ने पोस्ट कर बताया कि रेलवे की ओर से ऐसा कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। यह विज्ञापन फर्जी है।

एसआई पदों के लिए मांगी गई शैक्षिक योग्यता में स्नातक की डिग्री शामिल है, जबकि कांस्टेबल पदों के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं कक्षा होनी आवश्यक है। चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, पीईटी और पीएसटी शामिल है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इस भर्ती के लिए आवेदन न करें, क्योंकि यह अधिसूचना पूरी तरह से फर्जी है। रेलवे भर्ती से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए उम्मीदवारों को केवल आधिकारिक वेबसाइट देखनी चाहिए और प्रकाशित विज्ञापनों को सही ढंग से समझना चाहिए।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News