PC: abplive

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमएसबीएसएचएसई) जल्द ही 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित करेगा। 21 मई को 12वीं कक्षा के नतीजे जारी होने के बाद, अब 10वीं कक्षा के नतीजों का समय आ गया है। हालांकि बोर्ड ने अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि नतीजे इस महीने के अंत तक घोषित किए जा सकते हैं। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें।

पिछले वर्षों की तारीखों को देखते हुए, महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 10 के परिणाम 2023 में 2 जून को और 2022 में 17 जून को घोषित किए गए थे। इस साल, उम्मीद है कि परिणाम थोड़ा पहले घोषित किए जा सकते हैं। कक्षा 10 की परीक्षाएं 1 मार्च से 26 मार्च 2024 तक आयोजित की गईं थीं।

अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं
फिलहाल 10वीं कक्षा के नतीजों को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. आमतौर पर, परिणाम की घोषणा से पहले एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की जाती है, जैसा कि कक्षा 12 के परिणामों के लिए किया गया था। उम्मीद है कि जल्द ही एक नोटिस जारी किया जाएगा, जिसमें परिणाम घोषणा की सही तारीख और समय बताया जाएगा। इसलिए, छात्रों को अपडेट के लिए नियमित रूप से बोर्ड की वेबसाइट देखते रहना चाहिए।

ये तारीखें भी होंगी घोषित
परिणाम की घोषणा के साथ ही रीइवैल्युएशन और सप्लीमेंट्री एग्जाम्स की तारीखें भी जारी की जाएंगी। जो छात्र अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं या जिन्हें सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी है, वे बोर्ड की वेबसाइट पर आवश्यक जानकारी पा सकते हैं और उसके अनुसार आवेदन कर सकते हैं। इससे छात्रों को इसी वर्ष परीक्षा उत्तीर्ण करने या पुनर्मूल्यांकन के माध्यम से अपने अंकों में सुधार करने का अवसर मिलेगा।

परिणाम ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे जांचें
महाराष्ट्र बोर्ड के नतीजे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से चेक किए जा सकते हैं। बिना इंटरनेट के ऑफलाइन चेकिंग के लिए छात्र अपने फोन के मैसेज सेक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपना सीट नंबर "MH10" टाइप करें और इसे 57766 पर भेजें। रिजल्ट शीघ्र ही आपके फोन पर भेज दिए जाएंगे।

ऑनलाइन परिणामों के लिए आधिकारिक वेबसाइट जैसे mahresult.nic.in, mahahsscboard.in, results.digilocker.gov.in, या results.gov.in पर जाएं। होमपेज पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें, अपना विवरण जैसे सीट नंबर और मां का नाम दर्ज करें और सबमिट करें। परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।

छात्रों को सभी आवश्यक विवरण अपने पास रखने और परिणाम घोषणा के संबंध में किसी भी अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइटों को बार-बार जांचने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

Related News