pc: tv9hindi

मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी से पहले सप्ताह से शुरू हो रही हैं. जारी डेटशीट के अनुसार एमपी बोर्ड 10 की परीक्षाएं 5 फरवरी से 28 फरवरी तक और 12 की परीक्षाएं 6 फरवरी से 5 मार्च 2024 तक होंगी. माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश ने इस बार बोर्ड में कई महत्तवूर्ण बदलाव किए हैं. परीक्षा से पहले छात्रों को इसके बारे में जरूर जानना चाहिए. जैसे कि एग्जाम के दौरान उन्हें किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ें.

इस बार एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं में बारकोड होगा। शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षा की कुछ कॉपियों पर एक विशेष बारकोड लगाया है, जिसे प्रयोग किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक 10वीं में गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान, और 12वीं में हिंदी विषय की उत्तर पुस्तिकाओं पर बारकोड लगाया जाएगा।

सप्लीमेंट्री कॉपी इस बार नहीं मिलेगी, बोर्ड ने फैसला किया है कि मुख्य विषयों की परीक्षा में उत्तर पुस्तिका 32 पेज की होगी। नए नियम के अनुसार, बोर्ड की ओर से वोकेशनल और संस्कृत विषयों के लिए 20 पेज की कॉपी दी जाएगी. प्रैक्टिकल परीक्षा में 10वीं के छात्रों को आठ पेज और 12वीं के छात्रों को 12 पेज की आंसर शीट मिलेगी। गणित विषय में 32 पेज होंगे और उसमें ग्राफ कॉपी भी होगी, इसमें सप्लीमेंट्री कॉपी का प्रावधान नहीं है।

एमपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी किए हैं, और बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को अपने संबंधित स्कूलों से परीक्षा प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। हाॅल टिकट के बिना किसी भी परीक्षार्थी को एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा और एडमिट कार्ड के साथ परीक्षार्थियों को आधार कार्ड भी सेंटर पर लेकर जाना होगा.

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News