pc: amarujala

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 21 जनवरी को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जनवरी (सीबीएसई सीटीईटी 2024) के नतीजे जारी कर दिए हैं। 18वीं सीटीईटी परीक्षा 21 जनवरी को आयोजित की गई थी, और अंतिम उत्तर कुंजी 7 फरवरी, 2024 को जारी की गई थी। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अब आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर अपना परिणाम देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

उम्मीदवारों के स्कोर (CBSE CTET स्कोरकार्ड) आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं, जिन्हें रोल नंबर का उपयोग करके देखा जा सकता है। स्कोरकार्ड और पास सर्टिफिकेट बाद में डिजीलॉकर के माध्यम से जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने पंजीकृत मोबाइल नंबरों की जांच करें और उन्हें सक्रिय रखें, क्योंकि बोर्ड ने कहा है कि डिजीलॉकर लॉगिन क्रेडेंशियल वहां शेयर किए जाएंगे।

परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की संख्या:

परीक्षा के लिए कुल 26,93526 उम्मीदवार पंजीकृत थे, जिनमें से लगभग 84 प्रतिशत परीक्षा के लिए उपस्थित हुए। कुल पंजीकृत उम्मीदवारों में से, 9,58,193 पेपर 1 (कक्षा 1-5) के लिए थे, और 17,35,333 पेपर 2 (कक्षा 6-8) के लिए थे।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) जनवरी 2024 के स्कोरकार्ड और प्रमाणपत्र डिजीलॉकर के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे। बोर्ड ने उल्लेख किया है कि परीक्षा में भाग लेने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए डिजीलॉकर खाते बनाए जाएंगे, और उन्हें सीबीएसई के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर लॉगिन क्रेडेंशियल प्राप्त होंगे।

रिजल्ट कैसे डाउनलोड करें:

आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
CTET जनवरी 2024 परीक्षा परिणाम जांचने के लिए लिंक खोलें।
अपना लॉगिन क्रेडेंशियल - आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें।
CTET जनवरी 2024 परीक्षा परिणाम जांचें और डाउनलोड करें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News