सीबीएसई ने अपनी बहुविकल्पीय टर्म -1 परीक्षा के लिए अपनी ऑल-न्यू ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (ओएमआर) शीट को अंतिम रूप दे दिया है। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन उसी दिन किया जाएगा जिस दिन पहली बार परीक्षा होगी। परीक्षाएं, जो 90 मिनट तक चलेंगी, 16 नवंबर से शुरू होंगी। इस साल की परीक्षाएं कक्षा 10 और 12 में रिकॉर्ड तोड़ 36 लाख छात्रों द्वारा ली जाएंगी।

नई ओएमआर शीट को डिकोड किया जा रहा है। टर्म 1 परीक्षा में, प्रत्येक पेपर में अधिकतम 60 प्रश्न होंगे। छात्रों को अपने उत्तरों को ओएमआर शीट पर अंकित करने के लिए केवल पेन का उपयोग करना चाहिए।



यदि वे अपने उत्तर बदलना चाहते हैं तो उम्मीदवारों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अनुकूलित ओएमआर शीट में प्रत्येक उत्तर के साथ एक अतिरिक्त "बॉक्स" होता है। "यदि वे मानते हैं कि सही उत्तर अंडाकार स्थान ('ए', 'बी', 'सी', या 'डी') में दर्ज प्रतिक्रिया से अलग है, तो उम्मीदवार बॉक्स का उपयोग यह उल्लेख करने के लिए कर सकते हैं कि वे किसको मानते हैं सही उत्तर," सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने कहा। यदि कोई उम्मीदवार बॉक्स को चेक करता है, तो मूल्यांकन के दौरान केवल उस प्रतिक्रिया पर विचार किया जाएगा, डॉ भारद्वाज ने समझाया।

Related News