इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर की ओर से जूनियर असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 119 पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से ही भी इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे IIT Kanpur की ऑफिशियल वेबसाइट iitk.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वेकेंसी के बारे में विस्तार से -


* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से जूनियर असिस्टेंट के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इन पदों पर नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही कंप्यूटर की नॉलेज भी होनी चाहिए।


* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 21 साल से अधिक और 30 साल से कम होनी चाहिए. उम्मीदवारों के उम्र की गणना 9 नवंबर 2022 के आधार पर की जाएगी।


* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि : 10 अक्टूबर 2022
2. आवेदन करने की अंतिम तिथि : 09 नवंबर 2022


* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले IIT कानपुर की ऑफिशियल वेबसाइट- iitk.ac.in पर जाएं।
2. इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर Latest News के लिंक पर क्लिक करें।
3. इसके बाद IIT Kanpur Junior Assistant Recruitment 2022 Apply Online के लिंक पर जाएं।
4. इसके बाद अब Apply Online Now के ऑप्शन पर क्लिक करें।
5. अब अगले पेज पर मांगी गई सभी आवश्यक डिटेल्स भर कर रजिस्ट्रेशन कर लें।
6. रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर लें।
7. इसके बाद फीस जमा करके आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।
8. अन्त में आवेदन के बाद प्रिंट जरूर ले लें।


* आवेदको के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले जनरल, ओबीसी और EWS वर्ग के उम्मीदवारों को फीस के तौर पर 700 रुपये जमा करने होंगे. वहीं SC-ST, महिला और दिव्यांग उम्मीदवारों को कोई भी फीस देने की जरुरत नहीं है।


* चयनित उम्मीदवारों को इतना मिलेगा वेतन :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को सैलरी के तौर पर 69,100 रुपये मिलेंगे. इसके अलावा कई भत्तों का लाभ भी मिलेगा।

Related News