इंटरनेट डेस्क। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार कल 26 जून को बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) की तरफ से क्लास 10वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया। इस साल 68.8 9 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है। जो कि पिछले साल के मुकाबले 50.33 प्रतिशत से बढ़ गया है।

इस साल, प्रेरणा राज ने बिहार बोर्ड की क्लास 10 में पूरे राज्य में टॉप किया है, प्रेरणा ने 457 अंक हासिल करके 91 प्रतिशत के साथ पहला स्थान हासिल किया है। इस बार बिहार बोर्ड के तीनों टॉपर्स में लड़कियों ने ही बाजी मारी है।

सफलता का श्रेय किसे देना चाहती है?

परिणाम आने के बाद प्रेरणा का कहना था कि वो अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता के साथ ही अपने स्कूल के टीचरों को देना चाहती है। उन्होंने परीक्षा के दौरान हर संभव तरीके से मेरी मदद की।

प्रेरणा के पिता भागलपुर में ही एक स्कूल में टीचर हैं और उनकी मां एक आशा वर्कर हैं।

कैसे की तैयारी?

प्रेरणा ने बताया कि वो क्लास 6 से ही अपने परिवार से दूर रह रही है और पास ही के गांव के एक आवासीय स्कूल में रहकर पढ़ाई कर रही थी। वह रोज 10 से 11 घंटे तक मेहनत करती थी और इसके अलावा सभी विषयों पर बराबर का ध्यान देना ही उनकी सफलता की कुंजी रही।

आगे चलकर क्य़ा बनना चाहती है?

प्रेरणा ने बताया कि वो आगे चलकर साइंस स्ट्रीम में पढ़ाई करके एक डॉक्टर बनकर देश की सेवा करना चाहती है।

परिणाम से पहले घोटाले रहे चर्चा का विषय-

एसके बालिका इंटर स्कूल, गोपालगंज के एक सरकारी स्कूल से करीब 42,000 कॉपियां परिणामों के आने से पहले ही गायब होने से पूरे राज्य में सनसनी फैल गई थी जिसके बाद कॉपियों को पुलिस जांच में वापस पाया गया।

बीएसईबी के बारे में-

आपको बता दें कि 21-28 फरवरी को बिहार बोर्ड क्लास 10वीं की परीक्षाएं शुरू हुई थी जिसमें लगभग 17.70 लाख छात्रों ने राज्य भर में 1,426 केंद्रों पर परीक्षा दी थी।

बीएसईबी बिहार सरकार के अधीन चल रहा शिक्षा बोर्ड है। यह साल में दो बार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों की परीक्षाएं आयोजित करता है। हर साल बोर्ड फरवरी-मार्च के महीनों में वार्षिक बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करता है और अगस्त-सितंबर में आयोजित अन्य पूरक परीक्षाएं होती है।

Related News