इंटरनेट डेस्क। उत्तरप्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार आने के बाद से ही पूरे राज्य में एक के बाद एक नई योजनाएं और नियम सामने आ रहे हैं। अब इस लिस्ट में एक नियम और जुड़ गया है जिसके अनुसार योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश सरकार मदरसा छात्रों के लिए एक नया ड्रेस कोड लाकर पुराने में बदलाव करना जा रही है।

यह निर्णय सरकार द्वारा अन्य स्कूल के छात्रों की ड्रेस के कारण पैदा होने वाली किसी भी तरह की असमानताओं को देखते हुए लिया गया है। उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री मोहसिन रजा का कहना है कि राज्य सरकार जल्द ही मदरसा छात्रों के लिए एक नया ड्रेस कोड ला सकती है, फिलहाल यह भी कहा जा रहा है कि इस संबंध में कोई भी नीति अभी नहीं बनाई गई है।

ड्रेस कोड के लिए योगी सरकार करेगी फंड जमा-

राज्य सरकार ने मदरसा छात्रों के लिए नए ड्रेस कोड के बारे में अभी किसी भी तरह का कोई खुलासा नहीं किया है, लेकिन यह कहा जा रहा है कि इसे फंड किया जा सकता है।

सोशल हार्मोनी को समझने के लिए लाया जाएगा नया ड्रेस कोड-

मदरसा छात्रों के लिए नए ड्रेस कोड के रंगों पर सरकार के एक मंत्री का कहना है कि यदि आपने हमारी पार्टी का ध्वज देखा है, तो पहले केसर के बाद हरा रंग आता है। मैंने पहले भी कहा है कि भगवान और अल्लाह सब एक ही है और सभी का रंग भी एक है।

स्कूल जाने वाले बच्चों के समान ही मदरसा के बच्चों का ड्रेस रखा जाएगा। ड्रेस कोड ऐसा होगा जो सामाजिक सद्भाव को समझने में मदद करेगा। हालांकि, इस निर्णय के बाद राज्य के विभिन्न समुदायों से और नेताओं की तरफ से कई तरह की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं सामने आ रही है।

मदरसा के एजुकेशन सिस्टम को बदलने की प्रक्रिया में एमएचआरडी-

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अनुसार, वर्तमान में वह मदरसा में क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए मदरसा के एजुकेशन सिस्टम को बदलने पर काम कर रहा है। संस्थानों को इस योजना के अनुसार केंद्रीय सरकारी निधि के योग्य होने के लिए मदरसा बोर्ड या राज्य बोर्ड से संबद्ध होना होगा।

Related News