जीवन में, आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बातचीत करते हैं जो एक शक्ति की स्थिति में है। बातचीत उम्र और लिंग के साथ कोई फर्क नहीं पड़ता। यह दो पक्षों के विभिन्न दृष्टिकोणों और जरूरतों को समेटने का एक तरीका है, साथ ही एक बेहतर भविष्य के लिए एक आवश्यक कदम पत्थर भी है। यदि आप एक महिला हैं, तो सफलतापूर्वक बातचीत करने का कोई सिद्ध तरीका नहीं है, और किसी चीज़ के लिए बातचीत करने पर विचार करने के बाद, उन सुझावों की मदद मिल सकती है। यह लेख अनुरोधों को बढ़ाने के लिए प्रासंगिक है, एक नई परियोजना, एक हस्तांतरण, और बहुत कुछ। यहां ऐसी युक्तियां दी गई हैं जो आपकी कंपनी को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकती हैं।

1. सहानुभूति सीखना

सहानुभूति वार्ता की दुनिया में एक शक्तिशाली शक्ति है। किसी चीज के लिए बातचीत करते समय आपको दूसरे व्यक्ति की भावनाओं और दृष्टिकोण को सही मायने में समझने की जरूरत है।

2. भावनाओं को व्यक्त करना

भावनाएं बातचीत का एक दिलचस्प हिस्सा हैं, वे या तो मदद कर सकती हैं या बाधा डाल सकती हैं। सकारात्मक भावनाओं को व्यक्त करने से विश्वास का निर्माण होगा और समस्या-समाधान में भी सुधार होगा, जबकि नकारात्मक भावनाएं उस विश्वास को तोड़ देगी जो आपने हमेशा के लिए लिया होगा।

3. लोगों को नियंत्रण की भावना देना

अच्छे वार्ताकार थोड़ा पीछे हटेंगे और लोगों को निर्णय लेने की स्वतंत्रता देंगे। दूसरे व्यक्ति को यह महसूस कराएँ कि वे एक विचार के बदलाव के लिए स्वतंत्र हैं, जिस पर बातचीत की जा रही है।

4. इस बात पर ध्यान दें कि आप किसी की ओर से बातचीत कर रहे हैं

जब महिलाओं को इस स्टीरियोटाइप की याद दिलाई जाती है, तो वे कम प्रभावी ढंग से बातचीत करती हैं। वे बैकलैश से डरते हैं और चिंता करते हैं कि उनके समकक्ष उनके बारे में नकारात्मक सोचेंगे। यही कारण है कि आपको यह दिखावा करने की आवश्यकता है कि आप किसी और की ओर से बातचीत कर रहे हैं।

5. दीर्घकालिक संबंधों में निवेश करें

कभी-कभी एक कदम वापस लेना और बड़ी तस्वीर को देखना आवश्यक है। रिश्ते में निवेश करें क्योंकि इससे लंबे समय में दोनों पक्षों के लिए अधिक उत्पादक परिणाम होंगे।

Related News