ज्ञान का संसार अथाह हैं इसे जितना भरा जाए उतना कम हैं। आज हम आपको कुछ सामान्य ज्ञान के प्रश्नों के बारे में बता रहे हैं जो आपके ज्ञान में बढ़ोतरी करेंगे। प्रतिदिन 2018 में आने वाले परीक्षाओं के लिए करंट अफेयर्स जानने के लिए हमारे एजुकेशन चैनल को फॉलो करें।

प्रश्न 1: श्वेत प्रकाश कितने रंगों के संयोजन से बनता हैं ? उत्तर: श्वेत प्रकाश सात रंगों के संयोजन से बना हैं।

प्रश्न 2: बागों का शहर नाम से उत्तर प्रदेश का कौन सा शहर प्रसिद्ध है ? उत्तर: बागों का शहर लखनऊ को कहा जाता हैं।

प्रश्न 3: राष्ट्रपति का निर्वाचन किस प्रकार से होता है ? उत्तर: राष्ट्रपति का निर्वाचन अप्रत्यक्ष रूप से किया जाता हैं।

प्रश्न 4: भारतीय संविधान में मौलिक अधिकार किस देश से लिए गए है उत्तर: भारतीय संविधान में मौलिक अधिकार अमेरिका से लिए गए हैं।

प्रश्न 5: भारत के किस राज्य में रबर का सबसे ज्यादा उत्पादन होता हैं ? उत्तर: भारत के केरल राज्य में रबर का सबसे ज्यादा उत्पादन होता हैं।

प्रश्न 6: नाइट्रोजनी उर्वरकों का सबसे बड़ा उत्पादक देश कौन सा हैं ? उत्तर: नाइट्रोजनी उर्वरकों का सबसे बड़ा उत्पादक देश चीन हैं।

प्रश्न 7: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की पहली महिला अध्यक्ष कौन थी ? उत्तर: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की पहली महिला अध्यक्ष एनी बेसेंट थी।

प्रश्न 8: किसके दूध में वसा की सर्वाधिक मात्रा पायी जाती है ? उत्तर: रेंडियर के दूध में वसा की सर्वाधिक मात्रा पायी जाती है।

प्रश्न 9: किस राज्य में लोकसभा की सबसे ज्यादा सीटें मौजूद है ? उत्तर: उत्तर प्रदेश राज्य में लोकसभा की सबसे ज्यादा सीटें मौजूद है।

प्रश्न 10: दुनिया की सबसे छोटी महिला का नाम क्या है ? उत्तर: दुनिया की सबसे छोटी महिला का नाम ज्योति आम्गे हैं। इनकी लंबाई 2 फुट 0.6 इंच हैं।

Related News