भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षाओं के लिए मुख्य कार्यकारी और सचिव परिषद ने सभी मुख्यमंत्रियों को जनवरी के बाद से आंशिक रूप से स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति देने के लिए लिखा है। विशेषकर, कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए फिर से खोलने पर विचार किया जाता है, जो जल्द ही बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे।

काउंसिल ने भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त से उन राज्यों के चुनाव कार्यक्रम को साझा करने का भी अनुरोध किया है जहां अप्रैल और मई में चुनाव होने हैं इसलिए बोर्ड परीक्षा के लिए डेटशीट को उसी के अनुसार अंतिम रूप दिया जा सकता है। CISCE के मुख्य कार्यकारी गेरी अराथून ने कहा, “COVID-19 महामारी के कारण, सभी स्कूलों को मार्च 2020 से आज तक बंद कर दिया गया है। "परीक्षाओं के अंतिम रन-अप के लिए, CISCE ने सभी राज्य सरकारों और संघ शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से अनुरोध किया है कि वे स्कूलों को आंशिक रूप से फिर से खोलने की अनुमति दें, विशेषकर 1021 और जनवरी 2021 से कक्षा 12 के छात्रों के लिए।"

अराथून ने कहा कि अगर स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी जाती है तो उन्हें कोरोनोवायरस के बारे में राज्य सरकार के निर्देशों का पालन करने और कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग के सुरक्षा दिशानिर्देशों और मानक संचालन प्रक्रियाओं के अनुरूप होना चाहिए।

कोरोनावायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए देश भर के स्कूल मार्च से बंद हैं और 15 अक्टूबर से कुछ राज्यों में आंशिक रूप से फिर से खुल गए हैं। हालांकि, कुछ राज्यों ने संक्रमण में वृद्धि के कारण उन्हें बंद रखने का फैसला किया। बोर्ड को मामलों में स्पाइक के मद्देनजर मार्च में अपनी लंबित परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा और वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर परिणाम घोषित किया गया।

Related News