सरकारी शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए सुनहरा अवसर है। इसके लिए ओएवीएस ने ओडिशा आदर्श विद्यालय संगठन (ओएवीएस), स्कूल और लोक शिक्षा विभाग, ओडिशा सरकार द्वारा प्रिंसिपल, पीजीटी, टीजीटी, पीईटी, कंप्यूटर टीचर और लाइब्रेरियन के पदों पर रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ओएवीएस के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार इन पदों के लिए सीधे इस लिंक https://oav.edu.in/index.html पर क्लिक करके भी आवेदन कर सकते हैं। आप यहां इस लिंक के माध्यम से आधिकारिक अधिसूचनाएं भी देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:-
ऑनलाइन आवेदन की तिथि - 06 जनवरी 2022
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि - 05 फरवरी 2022



पदों का विवरण:-
कुल पद – 1749
प्रिंसिपल - 109
पीजीटी अंग्रेजी - 77
पीजीटी भौतिकी - 95
पीजीटी रसायन विज्ञान - 97
पीजीटी गणित - 94
पीजीटी बायोलॉजी - 92
पीजीटी कॉम्प. विज्ञान - 02
पीजीटी कॉमर्स – 60
पीजीटी अर्थशास्त्र - 30
टीजीटी अंग्रेजी – 297
टीजीटी गणित – 282
टीजीटी उड़िया - 67
टीजीटी साइंस - 68
टीजीटी सामाजिक अध्ययन - 95
पीईटी - 129
कंप्यूटर टीचर - 154
लाइब्रेरियन - 01

शैक्षिक योग्यता:-

प्रिंसिपल: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 45% अंकों के साथ मास्टर डिग्री और 10 साल के टीजीटी अनुभव के साथ बी.एड.
टीजीटी - एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान से संबंधित विषय में कम से कम 50% अंकों (एससी / एसटी / पीएच / एसईबीसी उम्मीदवारों के लिए 45%) के साथ संबंधित विषय में 4 साल का इंटीग्रेटेड डिग्री कोर्स या प्रासंगिक विषयों में कला और विज्ञान में स्नातक की डिग्री।
शारीरिक शिक्षा शिक्षक (पीईटी) (प्रारंभिक नियुक्ति) - शारीरिक शिक्षा में डिग्री/पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री यानी बी.पी.एड/एम.पी.एड. ओडिया और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में शिक्षण में दक्षता होनी चाहिए।
लाइब्रेरियन- किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से लाइब्रेरी साइंस में ग्रेजुएट डिग्री. पुस्तकालय विज्ञान में एक वर्षीय डिप्लोमा के साथ स्नातक भी होना चाहिए।
कंप्यूटर टीचर- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में बीई/बी.टेक. आईटी/एमसीए/एमएससी। कंप्यूटर साइंस में होना चाहिए।
पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी): उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ दो साल का इंटीग्रेटेड पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्स (एससी / एसटी / पीएच / एसईबीसी उम्मीदवारों के लिए 45%) पास होना चाहिए।

आयु सीमा:-
प्रिंसिपल - 32 से 50 साल
अन्य पद - 21 से 32 वर्ष

आवेदन शुल्क:-
प्राचार्य- रु. 2000 / – सामान्य उम्मीदवारों के लिए और रु। 1250 / - अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए
अन्य शिक्षण पदों और पुस्तकालयाध्यक्षों के लिए आवेदन शुल्क (अप्रतिदेय) - रु। 1500/- सामान्य उम्मीदवारों के लिए और रु। 1000 / - एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए

Related News