किसी भी व्यक्ति के लिए पढ़ाई करने का सबसे प्रमुख उद्देश्य एक अच्छी नौकरी पाना होता है ताकि वह पैसे कमाकर अपने और अपने परिवार की जरूरतों को पूरा कर सके वहीं नौकरी का उद्देश्य केवल पैसे कमाना ही नहीं बल्कि समाज के अच्छा नाम-सम्मान प्राप्त करना भी है। लेकिन आजकल प्रतियोगिता के इस दौर में नौकरी पाना कोई आसान बात नहीं है। अगर आप भी अपने भविष्य के बारे में ऐसा ही कुछ सोचा है तो हम आपको कुछ ऐसे ही कोर्सेज के बारे में बता रहे है जिनको करने के बाद आपको का सैलरी पैकेज मिल सकता है।

एमबीए - मास्टर ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन भारत में युवाओं द्वारा पढ़ा जाने वाला एक पॉपुलर कोर्स है। इस कोर्स का समय 2 वर्ष का होता है और अगर आप किसी अच्छे संस्थान से यह कोर्स करते है तो आपको प्लेसमेंट से ही एक अच्छी सैलरी वाली जॉब मिल सकती है।

सीए - चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स कॉमर्स छात्रों के लिए बीच बहुत लोकप्रिय है। आप ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करने के बाद 2 वर्ष के चार्टर्ड अकाउंटेंट प्रोग्राम में प्रवेश ले सकते है। वैसे तो इस परीक्षा को पास करना बहुत कठिन माना जाता है लेकिन अगर आप इसे पास कर लेते है तो आपको बड़ी-बड़ी कंपनियों में अच्छे सैलरी पैकेज पर नौकरी मिल सकती है।

इन्वेस्टमेंट बैंकर्स - यह एक ऐसा पेशा है जिसके बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं है लेकिन इस फील्ड में लाखों रूपये के सैलरी पैकेज पर नौकरी मिलती है। इस पेशे में करियर बनाने के लिए आपको गणित विषय में अच्छा होना बहुत जरुरी है। यह कोर्स करने के बाद आप सरकारी और प्राइवेट दोनों फील्ड में अच्छा करियर बना सकते है।

मार्केटिंग प्रोफेशनल - अर्थव्यवस्था में रोजाना हो रहे बदलावों के बाद इस फील्ड में करियर बनाने के अवसर बढ़ गए है। आप इस फील्ड में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स कर सकते है। इस फील्ड में शुरूआती सैलरी सालाना 7 लाख रूपये तक होती है जो आगे चलकर सालाना 22 वर्ष तक हो सकती है।

Related News