हम सर्दियों और गर्मियों में मच्छरों के काटने से परेशान रहते हैं। जिस जगह पर स्किन पर हमें मच्छर काटता है वह हिस्सा लाल हो जाता है और खुजली भी होती है। जब उसे नाखूनों से उसे खुजलते हैं तो और भी अधिक खुजली होने लगती है। तो आपने कभी सोचा कि मच्छरों के काटने पर खुजली क्यों होती है? आइये जानते हैं इसका जवाब।

मच्छर के काटने से क्यों होती है खुजली
देखिए जब हमें मच्छर काटता है तो इस दौरान कई चीजें होती है। जब मच्छर हमें काटता है तो खून चूसने के लिए वो हमारी त्वचा में छेद करने का एक विशेष तरीका आजमाता है। मच्छर काटने के लिए अपने जबड़े के हिस्से का इस्तेमाल करता है और इसकी मदद से वह त्वचा पर काटता है। इसके बाद मच्छर रक्त वाहिका की खोज करता है और खून चूसना शुरू कर देता है। इस दौरान हमारे शरीर में खून बह रहा होता है और मच्छर का सलाइवा या लार भी उसमे मिल जाता है।

जब मच्छर हमें काटता है तो वह हमारी स्किन में वह एक छेद करता है और खून चूसने के लिए विशेष तरह के अपने शरीर के विशेष हिस्से से खून चूसता है। लेकिन छेद करने के बाद भी खून बाहर नहीं निकलता ऐसा इसलिए क्योकिं मच्छरों के सलाइवा में एक विशेष जहर होता है जो खून को बाहर निकल कर बहने से रोकता है।

यह लार विशेष रूप से एलर्जी प्रतिक्रिया करता है और इसके परिणामस्वरूप ही हमें खुजली होती है।

हमें केवल मादा मच्छर ही काटते हैं और उनकी लार में एक विशेष जहर होता है लेकिन यह हमारे शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता क्योकिं इसकी मात्रा कम होती है लेकिन इसके परिणामस्वरूप हमें खुजली होती है।

Related News