इंडियन कोस्ट गार्ड में नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। इसके लिए इंडियन कोस्ट गार्ड की ओर से कई पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार भारतीय तटरक्षक बल के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इन पदों के लिए सीधे इस लिंक https://cgept.cdac.in/icgreg/candidate/login पर क्लिक करके भी आवेदन कर सकते हैं। आप यहां इस लिंक के माध्यम से आधिकारिक अधिसूचनाएं भी देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:-
ऑनलाइन आवेदन की तिथि - 04 जनवरी 2022
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि - 14 जनवरी 2022



पदों का विवरण:-
कुल पद - 322
नविक (सामान्य ड्यूटी) - 260
नविक (घरेलू शाखा) – 35
मैकेनिकल (मैकेनिकल) - 13
मैकेनिकल (इलेक्ट्रिकल) - 9
मैकेनिकल (इलेक्ट्रॉनिक्स) - 5

शैक्षिक योग्यता:-

नविक (सामान्य ड्यूटी) - उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से गणित और भौतिकी के साथ 12वीं पास होना चाहिए।
नविक (घरेलू शाखा) - उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
मैकेनिकल - उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा, एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रिकल / मैकेनिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / दूरसंचार (रेडियो / पावर) इंजीनियरिंग में डिप्लोमा।

आयु सीमा:-
नविक (जीडी) और मैकेनिकल के लिए - उम्मीदवारों का जन्म 01 अगस्त 2000 और 31 जुलाई 2004 के बीच हुआ था (दोनों तिथियां शामिल हैं)।
नविक (डीबी) के लिए - उम्मीदवारों का जन्म 01 अक्टूबर 2000 और 30 सितंबर 2004 के बीच हुआ था (दोनों तिथियां शामिल हैं)।

वेतनमान:-

नविक (सामान्य ड्यूटी) - उम्मीदवारों को 21,700 / - (वेतन स्तर -3) और महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते का भुगतान मौजूदा नियमों के अनुसार ड्यूटी की प्रकृति / पोस्टिंग के स्थान के आधार पर किया जाएगा।
नविक (घरेलू शाखा) - उम्मीदवारों को 21,700 / - रुपये (वेतन स्तर -3) और महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते का भुगतान मौजूदा नियमों के अनुसार ड्यूटी / पोस्टिंग की प्रकृति के आधार पर किया जाएगा।
मैकेनिकल – उम्मीदवारों को रु। 29,200/- (वेतन स्तर-5) प्लस 6200/- से अधिक महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते प्रचलित विनियम के अनुसार ड्यूटी की प्रकृति/तैनाती के स्थान के आधार पर दिए जाएंगे।

Related News