इंदौर: CBSE (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) ने सभी संबद्ध स्कूलों को KAMP-NASTA पंजीकरण के लिए एक नोटिस जारी किया। केम्प- नासा (वैज्ञानिक स्वभाव और योग्यता के लिए राष्ट्रीय मूल्यांकन) सीएसआईआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस टेक्नोलॉजी एंड डेवलपमेंट स्टडीज (NISTADS) द्वारा छात्रों को उनकी सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा विकसित करने में मदद करने के लिए शुरू किया गया है।

मंच को विशेष रूप से कक्षा 5 से 10 के प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान और पोषण के लिए डिज़ाइन किया गया है। स्कूल अब आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 30 नवंबर तक KAMPNASTA के लिए नामांकन कर सकते हैं। नासा नोवा एक एकल पेपर असेसमेंट है, जिसका नाम नॉलेज एंड अवेयरनेस मैपिंग टेस्ट है। यह स्कूलों में आयोजित होने वाली एक ओएमआर आधारित परीक्षा है। परीक्षण की अवधि 90 मिनट है जिसमें कुल 60 MCQ हल हो जाएंगे।

मूल्यांकन परीक्षण में, 60 प्रतिशत प्रश्न पिछली कक्षा के सिलेबस से पूछे जाएंगे और शेष 40 प्रतिशत प्रश्न वर्तमान कक्षा के सिलेबस से होंगे। प्रश्न का एक और अलगाव ज्ञान के स्तर पर आधारित होगा, उल्लेखित विषयों पर छात्रों की जागरूकता का मूल्यांकन करने के लिए 30 प्रतिशत प्रश्न विकसित किए जाएंगे, 40 प्रतिशत प्रश्न ज्ञान के स्तर और 30 प्रतिशत उच्चतर ऑर्डर थिंकिंग स्किल्स (HOTS) की जांच के लिए तैयार किए जाएंगे। ।

Related News