भारतीय डाक में नौकरी पाने का शानदार मौका है. डाक विभाग की ओर से पोस्टल असिस्टेंट/सॉर्टिंग असिस्टेंट, पोस्टमैन/मेल गार्ड, मल्टी-टास्किंग स्टाफ के पद भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 188 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन करने वाले योग्य और इच्छुक उम्मीदवार को ऑफिशियल वेबसाइट dopsportsrecruitment.in पर जाकर आवेदन करना होगा। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -


* इन पदों पर होनी है भर्ती :

1. पोस्टल असिस्टेंट/सोर्टिंग असिस्टेंट - 71 पद
2. मल्टी-टास्किंग स्टाफ (MTS) - 61 पद
3. पोस्टमैन/मेल गार्ड - 56 पद


* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक के पास मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं (इंटरमीडिएट) परीक्षा पास होनी चाहिए। और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम दो महीने का कंप्यूटर कोर्स किया हो।


* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करने वाले योग्य उम्मीदवारों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. एमटीएस के लिए अधिकतम आयु सीमा 18 से 27 वर्ष है. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में छूट दी जाएगी।


* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि - 23 अक्टूबर 2022
2. आवेदन करने की अंतिम तिथि - 22 नवंबर 2022


* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट dopsportsrecruitment.in पर जाना होगा।
2. इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर Career के लिंक पर क्लिक करना होगा।
3. अब आवेदन शुरू होने के बाद India Post Gujarat Circle Postman Vacancy 2022 Apply Online की लिंक एक्टिव होगी।
4. इसके बाद अगले पेज पर मांगी गई सभी डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
5. अब रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।
6. अन्त में आवेदन के बाद प्रिंट जरूर ले लें।


* आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से जनरल, ओबीसी और EWS के उम्मीदवारों को आवेदन के लिए आवेदन फीस 100 रुपये देनी होगी। वहीं, महिला उम्मीदवारों, ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूबीडी, भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों को आवेदन फीस देने की जरूरत नहीं है।


* चयनित उम्मीदवारों को इतना मिलेगा वेतन :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से पोस्टल असिस्टेंट/सॉर्टिंग असिस्टेंट के पद पर सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को हर महीने 25,500 रुपये से 81,000 रुपये की सैलरी मिलेगी. वहीं, मल्टी-टास्किंग स्टाफ (MTS) के लिए सैलरी 18,000 से 56,900 रुपये होगी। इसके अलावा पोस्टमैन/मेल गार्ड के पद पर उम्मीदवारों को 21,700 से 69,100 रुपये मिलेगी।

Related News