काम करने वाला हर व्यक्ति चाहता है कि उसे अपने करियर के हर पड़ाव पर एक बड़ा प्रमोशन मिले। अगर आप भी कहीं काम कर रहे हैं, तो आपने प्रमोशन और सैलरी इंक्रीमेंट आदि के लिए करियर ग्रोथ प्लान तैयार किया होगा। कुछ टारगेट कंपनी बनाते हैं और कुछ हम अपने लिए बनाते हैं। दोनों लक्ष्यों के पूरा होने का मतलब है कि आपने सफलता की सीढ़ी पर कदम रख दिया है। करियर में आगे बढ़ते रहने में काफी मेहनत लगती है और सीरियस होने में भी काफी मेहनत लगती है। यदि आप कहीं भी लापरवाही करते हैं, तो आप कुछ समय के लिए सफल हो सकते हैं, लेकिन इसे दीर्घकालिक सफलता नहीं माना जा सकता है।

अपना सही आकलन करना चाहिए:-
करियर में आगे बढ़ने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है। करियर विकास का अर्थ व्यक्तित्व विकास भी है। सकारात्मक बदलाव आप पर निर्भर करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप खुद का ठीक से आकलन करते रहें। अपनी पिछली गलतियों से सीखें और उन पर काम करें।



लोगों से संवाद जरूरी:-

वर्तमान में संचार में विशेषज्ञता आवश्यक है। दुनिया भर में ऐसे कई प्रयोग हो रहे हैं जिनके जरिए आप दूसरी भाषाओं को आसानी से समझ सकते हैं। अपनी टीम से बात करते रहें, चाहे आपके साथ हो या दूर।

नए-नए हुनर ​​सीखते रहें:-
कार्यस्थल पर नए पैमानों की मांग इन दिनों बढ़ रही है। जॉब कल्चर उन लोगों को अधिक महत्व देता है जो अपने जॉब प्रोफाइल से दूर कौशल विकसित करते हैं। इसलिए नए कौशल विकसित करने की दिशा में आगे बढ़ें।

सफल होने के लिए जोखिम उठाएं:-
जब वे किसी में निवेश करते हैं तो कंपनियां भी अपना मुनाफा देखती हैं। यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप आगे बढ़ें और ज्यादा से ज्यादा काम करने की कोशिश करें। जब आप जोखिम के साथ सफल होने लगते हैं, तो यह आपके व्यक्तित्व का हिस्सा बन जाता है। इसलिए अगर आपको सफल होने के लिए जोखिम उठाना है तो घबराएं नहीं।

टेक्नोलॉजी से अपडेट रहें:-
वर्कप्लेस पर प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए कंपनियां स्मार्टफोन और नए ऐप का इस्तेमाल कर रही हैं। इसलिए टेक्नोलॉजी में हो रहे बदलावों से खुद को अपडेट करते रहें। तकनीक में महारत हासिल करके सफलता हासिल की जा सकती है।

Related News