देश विभिन्न सरकारी बैंक में क्लर्क के रिक्त पदों के लिए आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। अभ्यर्थी IBPS की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए 11 सरकारी बैंकों में क्लर्क के कुल 6035 पदों को भरा जाएगा। आईबीपीएस इन पदों पर भर्तियों के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर विस्तृत नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आज से इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वेकेंसी के बारे में विस्तार से -

* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन शुरू होने की तिथि – 1 जुलाई 2022

2. आवेदन की अंतिम तिथि – 21 जुलाई 2022

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। अधिक शैक्षणिक योग्यता व इस भर्ती से संबंधित अन्य जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।

* आवेदन करने के लिए आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से क्लर्क के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 21 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

* इस तरह कर सकते है आवेदन :

1.सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाएं।

2.होम पेज पर दिए गए रजिट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें।

3.अब मेल आईडी आदि दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें।

4.आवश्यक विवरण और दस्तावेज को अपलोड करें।

5.आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।

* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

आवेदकों का चयन प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के जरिए किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के जरिए योग्य होंगे। क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 28 अगस्त, 3 सितंबर और 4 सितंबर 2022 को किया जाएगा।

Related News