पढ़ाई लिखाई करने के बाद हर किसी का सपना होता है कि उन्हें एक अच्छी सरकारी नौकरी मिले, वैसे आपका भी कुछ ऐसा ही सपना है तो आज हम आपको 5 ऐसी सरकारी नौकरी के बारे में बताएँगे जिनमें सबसे ज्यादा तनख्वाह मिलती है, और साथ ही आपको खूब सारी फैसिलिटी भी मिलेगी।

1. इंडियन सिविल सर्विसेज: इंडियन सिविल सर्विसेज में IAS, IPS और IFS शामिल है। यह भारत की सबसे महत्वपूर्ण और बड़ी नौकरियों में शामिल है। इन ऑफिसर्स की मासिक सैलरी 2 लाख रुपये तक होती है। इसके साथ-साथ इनको घर, गाड़ी, ड्राइवर, बिजली और अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं।

2. डिफेंस सर्विसेज: भारतीय डिफेंस सर्विसेज में आर्मी, नेवी, एयरफोर्स यह तीनों को शामिल किए जाते हैं। यह जॉब बहुत ही सम्मान जनक है, डिफेंस ऑफिसर हमारे देश को शत्रुओं से बचाते हैं। इन ऑफिसर्स को सैलरी भी बहुत अच्छी दी जाती है. डिफेंस में 50000 से लेकर₹100000 तक की सैलरी हो जाती है।

3. पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग: पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग में सरकार की बड़ी बड़ी कंपनियां जैसे बीएचईएल, ओएनजीसी, आईओसी आदि होते हैं, इनमें काम करने के लिए आपको गेट की परीक्षा पास करनी पड़ती है, इस प्रकार की जॉब में एक महीने का ₹40000 से लेकर ₹150000 तक कमा सकते हैं।

4. यूनिवर्सिटी प्रोफेसर: भारत में हमेशा से ही गुरुओं की काफी इज्जत की जाती है और ऐसा माना जाता है कि पढ़ाने का काम दुनिया में सबसे अच्छा और शांतिपूर्ण कार्य होता है इसलिए प्रोफेसर की नौकरी खासकर गवर्नमेंट कॉलेज में अच्छी मानी जाती है। यूनिवर्सिटी में पढ़ाने से आप को हर महीने ₹40000 लेकर 160000 मिल जाते हैं।

5. बैंकिंग जॉब्स: बैंक की जॉब भी एक रिस्पेक्टटेबल जॉब है, जब भी बैंक का नाम आता है तो आप के दिमाग में आरबीआई के गवर्नर, मैनेजर या सीओ आदि की पोस्ट आने लगती हैं और बैंक में काम करने वाला हर कर्मचारी चाहता है कि उसका प्रमोशन हो और बैंकिंग सेक्टर में प्रमोशन आसानी से मिल भी जाता है। यहां पर आप को सैलरी में ₹20000 से लेकर ₹100000 तक मिल सकते हैं।

Related News