पंजाब सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (PSSSB) ने पटवारी के पदों पर वैकेंसी निकाली है. इसके लिए युवाओं से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं. PSSSB द्वारा निकाली गई वैकेंसी पटवारी (रेवेन्यू) पद के लिए है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 710 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन चालू है। ऐसे में इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट sssb.punjab.gov.in पर जमा होगा। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 2 अप्रैल 2023 तक का समय दिया गया है. आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वेकेंसी के बारे में विस्तार से -


* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से पटवारी के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं, जिनके पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री है. अभ्यार्थी का पंजाबी सब्जेक्ट के साथ 10वीं पास होना भी अनिवार्य है।


* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से पटवारी के पद पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 से 37 साल के बीच होनी चाहिए. इससे अधिक उम्र के उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।


* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम इन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट sssb.punjab.gov.in पर जाएं।
2. इसके बाद होमपेज पर आपको Online Applications पर क्लिक करना होगा।
3. अब आप आपको Advt No 02/2023 लिंक पर क्लिक करना होगा।
4. इसके बाद रजिस्टर करने के बाद एप्लिकेशन फॉर्म फिल करिए।
5. अब आप सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कर लीजिए और फीस सब्मिट करिए।
6. आखिर में फॉर्म सब्मिट करें।
7. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रिंट जरूर अलार्म जरूर ले लें।


* आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को एप्लिकेशन फीस के तौर पर 1000 रुपये देने होंगे. पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के युवाओं के लिए एप्लिकेशन फीस 500 रुपये है. एससी, बीसी कैटेगरी और एक्स सर्विसमैन कैटेगरी के अभ्यार्थियों के लिए एप्लिकेशन फीस क्रमश: 250 और 200 रुपये है।

Related News