कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने एसएससी जीडी कांस्टेबल के 24369 पदों पर भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार ही आवेदन करें। नियमानुसार किया गया आवेदन ही मान्य होगा। आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन मोड में करना होगा। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले योग्य व इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -


* इन पदों पर होनी है भर्ती :

1. बीएसएफ – 10497 पद
2. सीआरपीएफ- 8911 पद
3. एआर- 1697 पद
4. आईटीबीपी- 1613 पद
5. एसएसबी- 1284 पद
6. एसएसएफ- 103 पद
7. सीआईएसएफ- 100 पद


* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य हैं।


* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से एसएससी जीडी कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 30वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं अधिकतम उम्र की सीमा में ओबीसी वर्ग के आवेदक को 3 वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के आवेदन को 5 वर्ष की छूट दी गई है।


* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि – 27 अक्टूबर 2022
2. आवेदन करने की अंतिम तिथि – 30 नवंबर 2022


* यहां करें आवेदन :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन विभिन्न पदों के लिए इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं।


* आवेदको के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन करने वाले सामान्य व ओबीसी वर्ग के आवेदक को 100 रूपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थी आवेदन शुल्क में छूट दी गई है।


* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदकों का चयन सीबीटी परीक्षी, पीईटी और पीएसटी के जरिए किया जाएगा।

Related News