संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा का आयोजन 28 सितंबर से 4 अक्टूबर तक आयोजित की जायेगी। यह परीक्षा एक सब्जेक्टिव टाइप का पेपर होगा। आईएएस परीक्षा 2017 पैटर्न के नए अनुसार, आईएएस मुख्य परीक्षा में नौ डिस्क्रिप्टिव पेपर होंगे, जिनमें से फाइनल मेरिट के समय केवल सात पेपर में मिले अंकों को ध्यान में रखा जाता है। इन सात पेपर्स में प्रत्येक पेपर 250 अंक का होगा। अगर आप यह परीक्षा दे रहे है तो परीक्षा में पास होने के साथ टॉप करने के लिए इन बातों का खास ध्यान रखें -

परीक्षा देते समय ध्यान में रखने योग्य सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सभी प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें। सभी सवालों में से अफ्ले उन सवालों को चुने जिनके जवाब आपको अच्छे से आते है। इसके बाद उस सवाल का जवाब संक्षेप में और तार्किक तरीके से देने का प्रयास करें।

अपने जवाब को सरल और साधारण रखने का प्रयास करें। उम्मीदवार अक्सर उत्तर लिखते समय ऐसे कई शब्दों का उपयोग करते हैं जिनकी वजह से वास्तविक जवाब का अर्थ ही बदल जाता हैं। आईएएस परीक्षा में साधारण भाषा से भी मुश्किल अवधारणाओं को समझाया जा सकता है।

परीक्षा के लिए अपनी योजना को अंतिम मिनट में नहीं बदलें। पूरी तरह से फोकस करें और अधिक जवाब देने की बजाय सटीकता पर ध्यान देने की कोशिश करें। ज्यादा के बजाय सही जवाब देने से आपको निश्चित रूप से अच्छे अंक प्राप्त होंगे।

परीक्षा से पहले करंट अफेयर्स पढ़ना ना भूलें। परीक्षा से एक दिन पहले इनका रीविजन जरुर करें। लिखित परीक्षा को रिवाइज जरूर करें।

प्रत्येक सवाल में दिए गए निर्देशों के निर्देशों पर ध्यान दें। ये निर्देश आपको वह तरीका बताते हैं जिसमें परीक्षक आपको अपने उत्तर को लिखाना चाहते हैं।

Related News