इंटरनेट डेस्क. ग्रेजुएशन पास कर सरकारी नौकरी की तलाश कर रहें युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान हाईकोर्ट ने कनिष्ठ सहायक और क्लर्क के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 2756 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी। इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट के hcraj.nic.in के जरिए आवेदन कर सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है 8s वेकेंसी के बारे में विस्तार से -

* इन पदों पर होनी है भर्ती :

1. कनिष्ठ सहायक और क्लर्क के कुल - 2756 पद

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करने वाले आवेदक की उम्र सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदक के उम्र की गणना 1 जनवरी 2023 से की जाएगी। वहीं एससी व एसटी वर्ग के आवेदकों को अधिकतम उम्र की सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है।

* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन शुरू होने की तिथि – 22 अगस्त 2022

2. आवेदन की अंतिम तिथि – 22 सितंबर 2022

* यहां करें आवेदन :

इस प्रतिक्रिया के माध्यम से इन पदों के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट के hcraj.nic.in के जरिए 22 सितंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

* आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करने वाले अभ्यार्थियों के लिए सामान्य वर्ग के लिए 500 रुपए, ओबीसी के लिए 400 रुपए और एससी व एसटी वर्ग के लिए 350 रुपए निर्धारित की गई है।

* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट के जरिए किया जाएगा। लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। परीक्षा के लिए आवेदकों को एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

Related News