पिछले कुछ वर्षों में भारतीय शिक्षा क्षेत्र ने अपने भीतर समानांतर शिक्षा प्रणाली का जन्म देखा है। कोचिंग के नाम से जाना जाने वाली यह प्रणाली भारतीय शैक्षिक पृष्ठभूमि के बावजूद भारतीय छात्रों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है।

आज, कोचिंग में छात्रों को नामांकन करना एक बहुत ही आम प्रथा बन गई है। इस तथ्य को देखते हुए कि कोचिंग स्कूल में जो कुछ भी सीखा जाता है वह छात्रों के ज्ञान, समझ और जानकारी को बढ़ावा देती है।

प्रारंभ में, कोचिंग उन छात्रों के लिए एक मुकाबला तंत्र के रूप में उभरा जो सामान्य पाठ्यक्रम से संबंधित अपने प्रदर्शन में पीछे गिर रहे थे।

हालांकि, कोचिंग पर दृष्टिकोण पूरी तरह से इस तथ्य के कारण बदल गया है कि आजकल कोचिंग विशेष फायदे के सेट के साथ आता है।

कोचिंग के 4 लाभ

1. कोचिंग पाठ्यक्रम में मौजूद सभी को सिखाए जाने के साथ समाप्त नहीं होती है। यह छात्रों को प्रासंगिक परीक्षा उन्मुख सुझावों, नोट्स, और छात्रों की कमजोरियों को पिनपॉइंट प्रदान करता है।

2. इसके अलावा, कोचिंग मार्गदर्शिकाएं और छात्रों को सही दिशा में प्राप्त करती हैं और यह सुनिश्चित करती हैं कि वे गुमराह न हों।

3. कोचिंग छात्रों को एक विशेषज्ञ के साथ अधिक व्यक्तिगत समय प्रदान करता है, और इस प्रकार उनके शैक्षणिक अनुभव को समृद्ध करता है।

4. कोचिंग छात्रों को दबाव में सीखने के लिए मजबूर नहीं करती है और फास्ट टिप्स और स्मार्ट-स्टडी सलाह के साथ अध्ययन करने का एक योजनाबद्ध तरीका प्रदान करती है।

ऑनलाइन शिक्षा एग्रीगेटर्स की भूमिका

ये सुविधाकर्ता भारत में छात्रों के अध्ययन के तरीके को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण ये सुविधाकर्ता इस तरह से बदल रहे हैं जिसके माध्यम से छात्रों ने, कोचिंग कक्षाओं / संस्थानों का चयन किया था। भले ही यह प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए हों उन्हें वेबसाइटों के माध्यम से शिक्षकों / संस्थानों को खोजने और पहुंचने में सक्षम बना दिया गया।

इस तरह, छात्र कक्षाएं पा सकते हैं जो समय के मामले में उनके लिए सबसे उपयुक्त हैं। इस सुविधा के लिए धन्यवाद, छात्र अब एक कोचिंग सेंटर चुन सकते हैं जो कि शिक्षा से संबंधित अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार है।

दूसरा, ऐसे कई ऑनलाइन खिलाड़ी हैंड-आउट और परीक्षण के साथ-साथ अपनी स्वयं की ई-कोचिंग सेवाएं प्रदान करते हैं। वे छात्रों की बहुमूल्य समय और ऊर्जा को बचाने, एक छत के नीचे हर संभव विशेषज्ञ शैक्षणिक सहायता प्रदान करते हैं।

छात्रों का आकलन करने और उन्हें बेहतर प्रतिक्रिया देने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के साथ-साथ, वे सामग्री के लिए एकीकृत क्लाउड स्टोरेज और क्लास रिकॉर्डिंग तक पहुंच प्रदान कर रहे हैं।

इंटरनेट सुविधा के साथ सशस्त्र ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के छात्र अब गुणवत्ता शिक्षा प्रदान करने के मार्गों को सफलतापूर्वक खोज रहे हैं।

कोचिंग के आगमन ने इसी उद्योग को बनाकर शिक्षा को उद्योग में बदल दिया है; और ऑनलाइन शिक्षा एग्रीगेटर्स का आगमन इस क्षेत्र के साथ-साथ छात्रों के लिए मामलों में और सुधार कर रहा है।

Related News