यूपीएससी या आईएएस परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में माना जाता है। ये एक ऐसी परीक्षा है जिसमें हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार भाग लेते हैं। लेकिन इसमें सफल नहीं हो पाते हैं। कई अभ्यर्थी एक बार नहीं कई बार इस परीक्षा में भाग लेने के बाद इसमें सफल हो पाते हैं। लेकिन ऐसा क्या है कि इस परीक्षा में असफलता की दर इतनी अधिक है? आज हम आपको उन्हीं कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ध्यान में रख कर आपको पता चलेगा कि आखिर आईएएस परीक्षा में असफल होने के क्या क्या कारण है?

तो आइए जानते हैं इस बारे में।

पहला कारण: यूपीएससी परीक्षा का उद्देश्य कुशल प्रशासनिक अधिकारी खोजना होता है और उसी को ध्यान में रख कर परीक्षा के अनुसार परीक्षा में पूछे गए सारे प्रश्न कहीं न कहीं जाने पहचाने तो होते हैं लेकिन हम उनके बारे में 2 , 4 लाइन्स से ज्यादा नहीं लिख पाते क्योंकि हम खास के चक्कर में आम को भूल जाते हैं और हमें बेसिक सवालों का अंदाजा भी नहीं रहता है।

दूसरा कारण: सफलता पाने की ललक में हम एक साथ कई सारे लेखकों की किताबें पढ़ डालते हैं। असफलता की कहानी यहीं शुरू हो जाती है। क्योंकि हर लेखक अपनी किताब को कुछ नया स्वरुप देने के चक्कर में कुछ ऐसे पहलु भी उसमे जोड़ देता है जो अलग अलग किताबों में अलग अलग होते हैं।

तीसरा कारण: अभ्यर्थी का सकारात्मक होना बेहद जरूरी है। नकारात्मक सोच असफलता का एक मुख्य कारण है। इसलिए हमेशा अपनी सोच को पोजेटिव रखें। इस से आप सफल होंगे।

चौथा कारण: IAS में सफल होने का एक मुख्य कारण कोचिंग संस्थान भी हैं। आपको सोच समझ कर किसी कोचिंग संस्थान का चुनाव करना चाहिए। भ्रमित होकर गलत संस्थान में प्रवेश लेने से आपको सफलता मिलने वाली नहीं है।

पांचवा कारण: हालाकिं कोचिंग संस्थान परीक्षा की तैयारी करने के लिए जरूरी है लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि इस से उन्हें सफलता की घूंटी देगा और ऐसे में अभ्यर्थी खुद सेल्फ स्टडी कम करते हैं। लेकिन इस परीक्षा के लिए सेल्फ स्टडी करना बेहद जरूरी है।

Related News