इंटरनेट डेस्क। IIT रुड़की 160 वर्षीय संस्थान भारत के बेहतरीन प्रबंधन कॉलेजों में से एक है। इस संस्थान में कैंपस पर कई रोचक चीजें हैं जो निश्चित रूप से यहां के माहौल को मजेदार बनाती है।

थॉमसो बिल्डिंग

संस्थान के केंद्र में स्थित यह राजसी इमारत आईआईटी रुड़की की आत्मा का प्रतिनिधित्व करती है और कॉलेज के छात्रों पर निगरानी रखने वाले अभिभावक के रूप में खड़ी है।

धूपघड़ी

आपकी घड़ी काम नहीं कर रही है तो समय बताने के लिए संस्थान के पास एक बड़ी खुद की घड़ी है। मुख्य उद्यान के केंद्र में स्थित घड़ी छात्रों और प्रोफेसरों को अपने व्यस्त कार्यक्रमों से बाहर निकलने और परिसर की सुंदरता का आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करती है।

अनुश्रुति

संस्थान अलग-अलग बच्चों के लिए भी एक घर है। हर साल बधिर और गूंगे जागरूकता सप्ताह के दौरान, आईआईटी रुड़की के छात्र अपने वार्षिक दिन के लिए बच्चों को प्रशिक्षित करने के लिए स्कूल जाते हैं।

थॉमसो सांस्कृतिक उत्सव

यह पूरे एशिया में सबसे बड़े सांस्कृतिक उत्सवों में से एक है। यह नृत्य, गायन, थियेटर, फैशन और बहुत कुछ से लेकर घटनाओं में भाग लेने के लिए विभिन्न कॉलेजों के छात्रों के लिए एक मंच प्रदान करता है।

महात्मा गांधी सेंट्रल लाइब्रेरी

इस पूरी तरह से वातानुकूलित पुस्तकालय में 3, 50,000 से अधिक किताबें और 15000+ जर्नल शामिल हैं। यह ई-पत्रिका तक की भी सुविधा देता है।

सरस्वती मंदिर

यह मंदिर पूरी तरह से सफेद संगमरमर के साथ बनाया गया है और सकारात्मकता से घिरा हुआ है।

अलाकांडा स्टूडेंट क्लब

यह वह जगह है जहां आप किसी भी तरह के इनडोर गेम में अपना हाथ आजमा सकते हैं।

बिजनेस कॉन्क्लेव @DoMS IIT रीड़की

डीओएमएस के वार्षिक व्यापार सम्मेलन एवीएनआईआरआईआर, आईआईटी रुड़की हर साल बड़ी संख्या में प्रसिद्ध वक्ताओं द्वारा सम्मानित होते हैं।

Related News