देश में लॉकडाउन होने के बाद से देश अर्थ व्यवस्था के साथ साथ बच्चों की पढ़ाई पर भी बहुत प्रभाव पड़ रहा है, लेकिन अब दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने लॉकडाउन के चलते बच्चों की पढ़ाई का नुकासन रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कराने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि सबसे ज्यादा नुकसान 12वीं कक्षा के बच्चों का हो रहा है। क्योंकि 11वीं पास करके जो 12वीं में आ गए हैं, उनकी बोर्ड की परीक्षा होंगी। 12वीं में जाने वाले बच्चों के लिए दिल्ली सरकार के शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन क्लासेज शुरू की जाएंगी।

इसके लिए 12वीं के छात्रों को इंटरनेट प्लेटफार्म पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए हम प्रत्येक बच्चों को एसएमएस के जरिए लिंक भेज देंगे। 12वीं कक्षा के सभी बच्चे हमारे इंटरनेट प्लेटफार्म पर जाकर रजिस्टर करेंगे और उनको हर रोज दिल्ली सरकार के शिक्षक दो विषय की कक्षाएं लेंगे।


जो बच्चे इंटरनेट प्लेटफार्म पर रजिस्टर करेंगे, उनको डेटा पैकेज खरीदने के लिए भी दिल्ली सरकार की तरफ से पैसे दिए जाएंगे, क्योंकि गरीब परिवार के बच्चे हैं। उनके पास डेटा पैकेज के पैसे नहीं होंगे। यह सिस्टम अप्रैल के पहले सप्ताह में 12वी कक्षा के लिए शुरू हो जाएगा और उसके कुछ समय बाद 10वीं कक्षा के लिए भी शुरू किया जाएगा।

Related News