इंटरनेट डेस्क। यदि महात्मा गांधी ने गतिशील स्वतंत्रता सेनानियों के साथ सोचा होगा कि परिवर्तन असंभव है तो शायद हमारे पास आज लोकतांत्रिक देश नहीं होता। इस अवसर पर उभरने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को शिक्षा का मजबूत समर्थन था। उदाहरण के लिए, महात्मा गांधी की शैक्षिक पृष्ठभूमि पर नज़र डालें। उन्होंने लंदन के इनर टेम्पल में कानून का अध्ययन किया जिसने उन्हें जाति व्यवस्था को खत्म करने में मदद की जो वर्षों से भारत को पीड़ित करता आ रहा था।

शिक्षा हमारे दिमाग को उजागर करती है और हमें ज्ञान की रोशनी फैलाने की मशाल बनाता है। क्या आप उन लोगों में से हैं जो सामाजिक स्थान का हिस्सा बनना चाहते हैं? यहां ऐसे संस्थान हैं जो आपको सामाजिक परिवर्तन की दिशा में आगे बढ़ाएंगे।

टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज

देश के सबसे प्रसिद्ध संस्थानों में से एक होने के नाते टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज में भारत भर में चार परिसरों हैं जो मुंबई, तुलजपुर, हैदराबाद और गुवाहाटी में हैं। संस्थान सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान को प्रोत्साहित करता है और यह बहुत ही कम जगहों में से एक है जो सामाजिक विज्ञान में डिग्री प्रदान करता है। उनके पास सामाजिक कार्य के लिए कुछ विशिष्ट पाठ्यक्रम भी हैं।

दिल्ली स्कूल ऑफ सोशल वर्क (दिल्ली)

आउटलुक मैगज़ीन द्वारा देश में सबसे अच्छे सामाजिक कार्य संस्थानों में से एक के रूप में नामित, दिल्ली स्कूल ऑफ सोशल वर्क्स छात्रों के लिए सामाजिक कार्य के लिए अपने प्यार को पोषित करने के लिए एक अनुकूल माहौल प्रदान करता है। और यहां कई तरह के कोर्स भी इसके लिए करवाए जाते हैं।

NMIMS

एक निजी संस्थान जिसे मान्यता मिली है एनएएसी द्वारा एन ग्रेड, NMIMS ने हमेशा अपने छात्रों के जीवन को सबसे पेशेवर तरीके से आकार देने की प्रतिष्ठा रखी है। सामाजिक कार्य के महत्व को समझते हुए संस्थान ने अपने प्रसिद्ध एमबीए कार्यक्रम के हिस्से के रूप में सामाजिक आंत्रप्रेन्योर में एक कोर्स शुरू किया।

क्राइस्ट कॉलेज, बैंगलोर

इस विश्वविद्यालय में महान गुणवत्ता की शिक्षा है और देश भर के छात्रों को खींचती है। क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में सोशल वर्क विभाग सामाजिक अंतरिक्ष में कई डिग्री प्रदान करता है। वे दुनिया भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों के साथ भी सहयोग करते हैं और विभिन्न परियोजनाएं करते हैं।

ग्रामीण प्रबंधन संस्थान, आनंद

यदि आप ऐसे हैं जो ग्रामीण प्रबंधन के बारे में जानकार हैं और घास के स्तर के स्तर से लोगों के साथ काम करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक आदर्श कोर्स है! ग्रामीण लोगों की जटिलताओं को समझना आज के दिन में महत्वपूर्ण है और इसे ध्यान में रखते हुए, उन्होंने ग्रामीण प्रबंधन कार्यक्रम में विभिन्न पाठ्यक्रम पेश किए हैं।

Related News