भारतीय नौसेना में आर्टिफिशर अप्रेंटिस और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट के 2500 पदों के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया का आज आखिरी दिन है. पहले नौसेना ने लास्ट डेट 30 अप्रैल तय की थी. लेकिन इसे बढ़ाकर पांच मई कर दिया था. इन पदों के लिए 12वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थियों को आवेदन नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर करना है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 26 अप्रैल को शुरू हुई थी. इन पदों के लिए अविवाहित पुरुष ही आवेदन कर सकते हैं. साथ ही आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का न्यूनतम 60% अंकों के साथ साइंस विषयों में 12वीं पास होनी चाहिए.


आर्टिफिशर अप्रेंटिस- 500 पद
सीनियर सेकेंडरी रिक्रूटर्स- 2000 पद
आयु सीमा- अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 17 वर्ष और अधिकतम 20 वर्ष होनी चाहिए.
एसएससआर और एए पदों पर सैलरी
ट्रेनिंग के दौरान 14600 रुपये प्रति माह का स्टाइपेंड मिलेगा. सफलता पूर्वक ट्रेनिंग पूरी कर लेने के बाद डिफेंस पे मैट्रिक्स लेवल-3 (21700-69100) का वेतन मिलेगा.


ऐसे होगा चयन
कोरोना के बावजूद करीब 10000 अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा और PFT के लिए बुलाया जाएगा. 12वीं कक्षा के रिजल्ट के अनुसार लिखित परीक्षा और पीएफटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग की जाएगी. हर राज्य की कट ऑफ अलग हो सकती है क्योंकि रिक्तियों को राज्यवार तरीके से आवंटित किया गया है.
लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों का उसी दिन फिजिकल फिटनेस टेस्ट लिया जाएगा. इसे पास करना अनिवार्य है. इसमें सात मिनट में 1.6 किलोमीटर भागना होगा. इसके अलावा 20 उठक-बैठक और 10 पुश-अप्स भी करना होगा.
फिजिकल फिटनेस टेस्ट क्वॉलिफाइंग होगा. जबकि लिखित परीक्षा के परफॉर्मेंस के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी. आर्टिफिशर अप्रेंटिस के लिए टॉप 600 और एसएसआर के लिए 200 अभ्यर्थियों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा.

Related News