इंटरनेट डेस्क। हम सभी को हमारे स्कूल के दिनों से भारी ट्यूशन द्वारा बोझित किया गया है और यह हर एकेडमी संस्थान में जारी रहा है और हम इसका हिस्सा रहे हैं। यह लगभग शिक्षा की तरह है जो सभी के लिए एक व्यवसाय बनता जा रहा है। इस युग में, कुछ भी मुफ्त नहीं है और शिक्षण सहित सभी सेवाओं के लिए न्यूनतम न्यूनतम शुल्क लिया जाना चाहिए।

हालांकि समग्र शिक्षण में विभिन्न शुल्क शामिल किए गए हैं, लेकिन हाल के दिनों में यह असुरक्षित हो गया है। हम सभी एक बुनियादी शिक्षा के हकदार हैं लेकिन इस दर पर, यह एक साथ समाप्त होने और शिक्षा के लिए भुगतान करने में सक्षम होने के लिए कठिन हो जाएगा। हालांकि, ऐसे कुछ ऐसे देश हैं जिनके पास बहुत नगण्य या यहां तक कि नि: शुल्क शिक्षण है और दुनिया भर के सभी देशों में एक डिग्री प्रदान की जाती है।

ट्यूशन क्या है?

ट्यूशन मूल रूप से एक शुल्क है जिसे किसी भी शैक्षणिक संस्थान द्वारा शिक्षा, निर्देश या अन्य सेवाओं के लिए लिया जाता है। इसमें शिक्षण, पुस्तकालय शुल्क, बुनियादी चिकित्सा बीमा, परीक्षा शुल्क इत्यादि जैसे विभिन्न बुनियादी शुल्क शामिल हैं।

जर्मनी

2014 में, जर्मनी के 16 राज्यों ने स्नातक कार्यक्रम के लिए शिक्षण शुल्क समाप्त कर दिया। जर्मनी के किसी भी निजी विश्वविद्यालय में पढ़ रहे सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अधिकतर मुफ्त शिक्षा प्राप्त करने का विशेषाधिकार था। प्रशासनिक उद्देश्यों को कवर करने के लिए केवल न्यूनतम शुल्क का भुगतान किया जाना था। बाद में 2016 में एक राज्य ने गैर यूरोपीय संघ के छात्रों के लिए ट्यूशन शुल्क फिर से पेश किया। हालांकि, अन्य संस्थान अभी भी मुफ्त शिक्षा प्रदान करते हैं।

नॉर्वे

नॉर्वे अंडरग्रेजुएट, मास्टर्स और पीएचडी समेत सभी स्तरों पर कोई शिक्षण शुल्क नहीं लेने वाला एक और खूबसूरत देश है। छात्रों को परीक्षा शुल्क के लिए थोड़ी सी राशि का भुगतान करना पड़ सकता है लेकिन इसके अलावा, यह लगभग सभी संस्थानों में मुफ़्त है।

फ्रांस

फ्रांस में सभी शिक्षा मुफ्त नहीं है। हालांकि, यह ब्रिटेन से काफी कम है और रहने की लागत तुलनात्मक रूप से बहुत सस्ता है। हालांकि अंग्रेजी में पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले कई संस्थान नहीं हैं, कुछ शोध सभ्य परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

आइसलैंड

यदि आप आइसलैंड के 4 सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में से एक में अध्ययन करना चुनते हैं, तो कोई शिक्षण शुल्क नहीं है। हालांकि, एक वार्षिक पंजीकरण शुल्क है जिसे आपको एक छोटे से आवेदन शुल्क के साथ वर्ष की शुरुआत में भुगतान करने की आवश्यकता है यदि आप गैर-यूरोपीय संघ के छात्र हैं।

चेक रिपब्लिक

पश्चिमी यूरोप में चेक रिपब्लिक सबसे सस्ता देश है जहां तक ​​रहने की लागत का संबंध है। चेक भाषा में अध्ययन करने के इच्छुक छात्रों को ट्यूशन फीस से छूट दी जाती है। अंग्रेजी छात्रों के लिए शिक्षण सस्ती है और प्रति सत्र 300 यूरो से शुरू होता है।

Related News