इंटरनेट डेस्क। क्या आप पंजाब यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे हैं या आपका कोई चाहेता वहां से कोई कोर्स कर रहा है तो उनके लिए पंजाब यूनिवर्सिटी की तरफ से एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल अगर आप पंजाब यूनिवर्सिटी में पढ़ते हैं और आपको किताबें पढ़ने का शौक हैं तो आपके इस शौक को यूनिवर्सिटी और आगे लेकर जाएगा।

पंजाब यूनिवर्सिटी एसी जोशी लाइब्रेरी में वहां के छात्रों को पार्ट-टाइम जॉब देने की पेशकश कर रहा है। हर एक छात्र को एक घंटे के काम के लिए 100 रुपये का भुगतान किया जाएगा, लेकिन घंटे हर महीने 40 घंटों के हिसाब से लगाए जाएंगे। छात्रों को इस काम के लिए एक वर्क सर्टिफिकेट भी मिलेगा।

यूनिवर्सिटी सिंडिकेट ने इस साल 26 मई को कैंपस के छात्रों के लिए पार्ट टाइम नौकरियां प्रदान करने के विचार को देखते हुए "पढ़ाई करते समय कमाई" योजना को मंजूरी दे दी थी।

अब, एसी जोशी लाइब्रेरी में नौकरियां देने के लिए 4 लाख रुपये के बजट को मंजूरी दे दी गई है, जहां छात्र कैंपस में रहते हुए पढ़ाई करने के साथ-साथ पार्ट टाइम जॉब भी कर सकते हैं।

इस तरह से महीने में 40 घंटे काम करके, एक छात्र अधिकतम 4,000 रुपये तक कमा सकता है। इस स्थिति में, यदि लाइब्रेरी में हर महीने 40 घंटे कोई काम करता है तो लाइब्रेरी हर महीने 100 छात्रों को जॉब देने में सक्षम हो जाएगा।

लाइब्रेरी के प्रभारी ने बताया कि छात्रों को लाइब्रेरी का काम दिया जाएगा, जैसे पुस्तकों का रखरखाव करना, काउंटर संभालना। जो छात्र इसमें इच्छुक हैं वो लाइब्रेरी में आवेदन कर सकते हैं और छात्रों को उनके काम करने के घंटों की संख्या के आधार पर काम आवंटित कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि पंजाब यूनिवर्सिटी में साल 2017 में फीस बढ़ोतरी को लेकर विरोध के दौरान पार्ट-टाइम नौकरियों के प्रस्ताव को पेश किया गया था, जो कि उन लोगों के लिए कमाई के अवसर पैदा कर सकता हैं जो फीस नहीं दे सकते हैं।

इसके बाद छात्रों को किस तरह का काम दिया जाए और किस तरह की नौकरियों के लिए रखा जाए इस पर काफी विचार किया गया। उदाहरण के लिए, छात्रों को होटल संस्थान और पर्यटन प्रबंधन में इंटर्न, अतिथि घरों और डेटा प्रोसेसिंग ऑपरेटरों के रूप में भी नियोजित किया जा सकता है।

Related News