दिल्ली के सरकारी स्कूलों में टीचर बनने का अच्छा मौका है. दिल्ली सरकार के प्राइमरी स्कूलों में Guest Teacher के पद पर भर्ती निकली है. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन ली जा रही है इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले योग्य उम्मीदवारों को दिल्ली शिक्षा निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट edudel.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -


* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से दिल्ली में गेस्ट टीचर की इस पदो पर आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों की उम्र 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. वहीं एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल और एबीसी उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी गई है. इसके अलावा दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को 10 साल की छूट मिली है।


* इन तिथियों का रखें खास जान :

1. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि - 18 जनवरी 2023
2. आवेदन करने की अंतिम तिथि - 31 जनवरी 2023


* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट edudel.nic.in पर जाना होगा।
2. इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर RE/Recruitment के लिंक पर क्लिक करना होगा।
3. अब आप इसके बाद Guest Teacher Recruitment 2023 के लिंक पर जाएं।
4. इसके बाद अब Apply Now के ऑप्शन पर क्लिक करें।
5. अब इसके बाद आप अगले पेज पर मांगी गई सभी आवश्यक डिटेल्स से रजिस्ट्रेशन कर लें।
6. अब आप रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।


* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

इस प्रतिक्रिया के माध्यम से इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा. इसमें 10वीं 12वीं और स्पेशल एजुकेशन के मार्क्स पर मेरिट तैयारी की जाएगी. बता दें कि 10वीं से 20 मार्क्स, 12वीं से 35 और स्पेशन एजुकेशन से 45 मार्क्स लिए जाएंगे. इसमें मेरिट कुल 100 अंकों की होगी।


* चयनित उम्मीदवारों को वेतन :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से Guest Teacher के पद पर सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को दैनिक वेतन के आधार पर सैलरी दी जाएगी।

Related News