इंटरनेट डेस्क। आज की तारीख में लगभग सभी कंपनियां रेवेन्यू के लिए और इनकम के तरीकों को खोजने के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ कदम आगे बढ़ाती रहती हैं। कंपनियां फाइनेंशल क्षेत्र में तेजी लाने के लिए हर संभव प्रयास करती है। कंपनियां आजकल मैनेजमेंट ग्रेजुएट वालों को अधिक तवज्जो देती है जो कंपनी के काम को समझने में कुशल हैं और कंपनी की वित्तीय व्यवस्था को संभालने में भी सक्षम हों।

आप मैनेजमेंट की डिग्री के साथ, व्यवसाय, अर्थशास्त्र, लेखा, विपणन और वित्त जैसे कई क्षेत्रों में काम कर सकते हैं। इसके अलावा, कई सालों काम के अनुभव के बाद आप एक विशेषज्ञता हासिल कर और भी कई लाभ पा सकते हैं। एमबीए की डिग्री के बाद आप कई काम कर सकते हैं आज हम आपको कुछ के बारे में बताने जा रहे हैं।

सोशल मीडिया मैनेजर-

सोशल मीडिया मैनेजर करियर के नए विकल्पों में से एक है। यहां, आपको सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से कंपनी के व्यवसाय को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग और ब्लॉगिंग में सभी रणनीतियों से परिचित होना चाहिए।

प्रोडक्शन मैनेजर-

यदि आप प्रोडक्शन में काम करने के लिए उत्सुक हैं, तो आप प्रोडक्शन मैनेजर के पद पर काम कर सकते हैं। इस भूमिका में, आप समन्वय के अलावा कई तरह की योजना बनाने के लिए जिम्मेदार होंगे और आपकी सटीक जिम्मेदारियां एक कंपनी से दूसरी कंपनी में भिन्न भी हो सकती है।

मैनेजमेंट कंसल्टेंट-

मैनेजमेंट कंसल्टेंट के पद पर काम करते हुए आप अपनी स्किल से कंपनी की कई समस्याओं को हल कर सकते हैं और व्यवसाय विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। आपका काम रिसर्च को पूरा करके कंपनी के लक्ष्यों को हासिल करना होगा।

प्रोजेक्ट मैनेजर-

इस पद पर काम करने की कोई भी सीमा नहीं होती है और कोई भी किसी भी क्षेत्र में काम कर सकता है। इन्हें परियोजना अधिकारी और परियोजना समन्वयक भी कहा जाता है। ग्राहक के लक्ष्यों को ढूंढने के अलावा, प्रोजेक्ट मैनेजर कई तरह की जिम्मेदारियों से भरे होते हैं।

रिस्क मैनेजर-

रिस्क मैनेजर किसी भी तरह की सावधानी से खतरों की पहचान और आंकलन करने का काम करता है। रिस्क मैनेजर की मुख्य ज़िम्मेदारी उनकी कंपनी को उनके लाभ, प्रतिष्ठा और सेफ्टी जैसे कामों को संभालने की होती है।

Related News