आपने देखा होगा कि ऑफिस में काम करने वाले लोगों को प्रोफेशनल कहा जाता है लेकिन कभी आपने सोचा कि वो क्या चीज होती है जो प्रोफेशनल लोगों को और लोगों से अलग बनाती है तो चलिए आज जानते हैं हम कि कैसे होते हैं प्रोफेशनल लोग और वो कौनसे काम हैं जो प्रोफेशनल लोग नहीं करते हैं।

कॉर्पोरेट की दुनिया में आपके पास काम करने का तरीका हों या और भी सब कुछ हों लेकिन अगर आपके पास 'प्रोफेशनलिज्म' की कमी है तो आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ये कुछ ऐसे काम हैं जो प्रोफेशनल लोग कभी नहीं करते हैं।

1. ऑफिस में फोन पर बिजी रहना-

आजकल ज्यादातर कंपनियों में काम के समय में फोन पर बैन लगा दिया गया है और ऐसा इसी वजह से हुआ है क्योंकि अधिकांश लोग ऑफिस टाइम में ही फोन का इस्तेमाल करते रहते हैं। अगर आपको कोई अर्जेंट कॉल लेना है तो वो अलग बात है लेकिन बेवजह फोन पर लगे रहना प्रोफेशनल की पहचान नहीं होती है।

2. सोशल मीडिया यूज करते रहना-

लगातार काम करते रहने के दौरान कुछ बोरियत हो सकती है उससे बचने के लिए आप दिन में एक सोशल मीडिया का यूज कर सकते हों उसमें कोई दिक्कत नहीं है लेकिन अगर आप काम के दौरान बार-बार सोशल मीडिया पर समय बिता रहे हों तो यह आपके और आपकी कंपनी दोनों के लिए ही सही नहीं है।

3. हमेशा ऑफिस लेट आना-

ऑफिस टाइम पर आना मतलब कुछ लोगों के लिए बहुत बड़ी बात हो जाती है इसलिए कुछ लोगों एक दिन, दो दिन फिर हमेशा ही लेट आने की आदत लगा लेते हैं। इस आदत की वजह से खराब इम्प्रेशन तो पड़ता ही है इसके साथ ही आपका काम भी प्रभावित होता है।

4. काम से ज्यादा बातें करना-

कुछ लोगों को काम से ज्यादा अपने साथ काम करने वालों से बात करने में मजा आता है। वो पूरे दिन काम से ज्यादा बातों में मन लगाते हैं जो कि आपके लिए ही खतरनाक है।

5. हर बात को लेकर कंपनी से शिकायत करते रहना-

कंपनी में आपकी शिकायतें सुनने के लिए मैनेजमेंट होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं होता है कि आप हर एक छोटी सी बात पर मैनेजमेंट के पास अपनी शिकायत लेकर चले जाएं। आगे होकर अपनी बात कहना जरूरी है लेकिन छोटी-छोटी बातों को तूल देना भी सही नहीं है।

Related News