यूनाइटेड विश्वविद्यालय को निजी विश्वविद्यालय अधिनियम के तहत राज्य सरकार द्वारा अनुमोदन प्राप्त है, और विश्वविद्यालय को यूजीसी, बार काउंसिल ऑफ इंडिया, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग और भारतीय नर्सिंग परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त है विश्वविद्यालय का ध्येय शिक्षार्थियों को उच्च गुणवत्ता और समकालीन शिक्षा प्रदान करके उनका समग्र विकास करना है। इसे सुनिश्चित करने के लिए विश्वविद्यालय योग, ध्यान, नैतिक शिक्षा और सामाजिक भागीदारी जैसे जीवन परक मूल्यों की शिक्षा प्रदान करता है, जिससे उन्हें शिक्षित होने के साथ साथ समाज में उच्च सामाजिक मूल्यों के आदर्श को स्थापित करने में सहायता प्राप्त होती है।

तीन दशकों से इंजीनियरिंग, प्रबंधन और फार्मेसी पाठ्यक्रम के शिक्षा में उच्च गुणवत्ता पूर्ण मानक स्थापित करते हुए यूनाइटेड ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस ने शिक्षा के एक नए युग की स्थापना के लिए वर्ष 2021 में यूनाइटेड यूनिवर्सिटी की स्थापना की।

यूनाइटेड यूनिवर्सिटी मेडिकल, नर्सिंग, इंजीनियरिंग मैनेजमेंट एग्रीकल्चर, लॉ, मास कम्युनिकेशन, जर्नलिज्म और एप्लाइड साइंसेज जैसे विभिन्न विषयों में विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इसके अलावा, विश्वस्तरीय रोजगारपरक संघटकों में छात्रों द्वारा स्थान सुनिश्चित के लिए विश्वविद्यालय ने अपने व्यावसायिक कार्यक्रमों को औद्योगिक उन्मुखीकरण के साथ जोड़ा है। इस क्रम में MBA- IBM, B.Tech - IBM उदाहरण हैं। यूनाइटेड इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, यूनाइटेड यूनिवर्सिटी का एक महत्वपूर्ण घटक है जिसमे अध्यनरत मेडिकल के छात्रों को योग्य चिकित्स्कों के कुशल दिशा निर्देशन और अभ्यास के माध्यम से शिक्षित एवं प्रशिक्षित कर रहा है जिससे अध्यनरत छात्र शीर्ष स्तरीय चिकित्सकों के रूप में विकसित होकर समाज में अपना उत्कृष्ट योगदान प्रस्तुत कर सकेंगे। यूनाइटेड इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में यूनाइटेड मेडिसिटी नाम का 1000 बेड का अस्पताल भी है।

यूनाइटेड यूनिवर्सिटी (UU) के प्रत्येक संकाय की बौद्धिक पूंजी संकाय में कार्यरत संकाय सदस्य है, जिनमें से प्रत्येक के पास अनुभव और विषय-वस्तु की क्षमता संस्था की विशेषता है। स्नातकों को उच्च स्तर की क्षमता से परिपूर्ण करने और और समयानुसार विविध समकालीन वातावरण में उनके तकनीकी और पेशेवर स्वभाव को बढ़ावा देने के लिए, प्रासंगिक और सफल शिक्षण और सीखने के तरीकों की पहचान करने के लिए अनुसंधान और अध्ययन पर विशेष बल दिया जाता है।


वैश्विक स्तर पर कला और संस्कृति के प्रसार हेतु विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सदैव प्रयत्नशील है। इस दिशा में संयुक्त प्रयास करते हुए यूनाइटेड यूनिवर्सिटी ने कई विदेशी विश्वविद्यालयों और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ अकादमिक और औद्योगिक सम्बन्ध स्थापित किया है।

Related News