pc: Times of India

सीआईएससीई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा के रिजल्ट का इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है। नतीजे जारी करने की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। जो उम्मीदवार सीआईएससीई (काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन) बोर्ड की दसवीं यानी आईसीएसई (इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन) और बारहवीं यानी आईएससी (इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट) परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकते हैं। नतीजे चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का पता रिजल्ट्स.सीआईएससीई.ओआरजी है।

कब तक आ सकता है रिजल्ट

फिलहाल नतीजे जारी होने को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नतीजे अगले महीने मई के मध्य तक जारी हो सकते हैं। जारी होने की तारीख या समय के बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है, लेकिन अनुमान है कि नतीजे दोपहर में जारी किए जा सकते हैं।

कब हुए थे एग्जाम
इस साल, ICSE परीक्षा 21 फरवरी से 28 मार्च के बीच आयोजित की गई थी, जबकि ISC परीक्षा 12 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 के बीच आयोजित की गई थी। बारहवीं कक्षा के लिए रसायन विज्ञान का पेपर स्थगित कर दिया गया था और बाद में 21 मार्च को आयोजित किया गया था। यह भी उल्लेखनीय है बता दें कि पिछले साल नतीजे 13 मई को घोषित किए गए थे.

जारी होने के बाद इस तरह चेक कर सकते हैं रिजल्ट्स

CISCE की दसवीं और बारहवीं कक्षा के नतीजे जारी होने के बाद इन्हें चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

आधिकारिक वेबसाइट cince.org पर जाएं।
आप जिस कक्षा का रिजल्ट देखना चाहते हैं, जैसे ICSE Result 2024 या ISC Result 2024, लिंक पर क्लिक करें।
एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा।
क्रेडेंशियल दर्ज करें और उन्हें सबमिट करें। इसके बाद रिजल्ट्स आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा।
यहां से रिजल्ट्स चेक करें, डाउनलोड करें और प्रिंट करें।

Related News