pc: abplive

आईएएस अधिकारी बनना कई लोगों का सपना होता है। चाहे पद का आकर्षण हो या उससे जुड़ी प्रतिष्ठा, आईएएस का आकर्षण हर साल अनगिनत युवाओं को यूपीएससी के पद तक खींच लाता है। हालाँकि, क्या आपने कभी सोचा है कि ये उच्च पदस्थ अधिकारी भी किसी के अंडर काम करते हैं? ऐसा कौन सा पद है जिनके सामने आईएएस अधिकारी भी सलाम ठोकते हैं?

कैबिनेट सचिव: आईएएस के प्रमुख
केंद्र सरकार में कैबिनेट सचिव आईएएस अधिकारियों के लिए सर्वोच्च पद है। कैबिनेट सचिव सीधे प्रधानमंत्री को रिपोर्ट करते हैं। इसी तरह, राज्यों में आईएएस अधिकारियों में मुख्य सचिव या मुख्य सचिव का पद सर्वोच्च होता है। जो लोग आईएएस परीक्षा में सर्वोच्च रैंक हासिल करते हैं, वे अक्सर अपने करियर के अंत में खुद को इन प्रतिष्ठित पदों से सुशोभित पाते हैं।

सबसे कठिन है यूपीएससी परीक्षा

यूपीएससी परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। एक हालिया सर्वेक्षण ने तो इसे भारत की सबसे चुनौतीपूर्ण परीक्षा तक घोषित कर दिया। जबकि आईआईटी, आईआईएम या एनईईटी जैसी अन्य परीक्षाएं भी कम कठिन नहीं हैं, उनमें आमतौर पर आवेदकों की संख्या की तुलना में सीटों की संख्या अधिक होती है। इसके विपरीत, यूपीएससी हर साल अपने कुछ ही उम्मीदवारों को सफल होते देखता है। उनमें से कुछ ही ऐसे भाग्यशाली होते हैं जो वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद आईएएस अधिकारी बन पाते हैं।

प्रशिक्षण का महत्व
परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, प्रशिक्षण चरण से गुजरना होता है। यहां प्रशासनिक कौशल को निखारा और विकसित किया जाता है। इसके बाद, पहली पोस्टिंग आमतौर पर सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) के रूप में शुरू होती है। कई वर्षों के बाद, उन्हें मुख्य विकास अधिकारी या अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (एडीएम) जैसे पदों पर पदोन्नति मिल सकती है। अंततः, उनका लक्ष्य जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) का प्रतिष्ठित पद हासिल करना है, जो हर आईएएस अधिकारी के लिए एक सपना होता है।

Related News