PC: tv9hindi

बिहार सक्षमता परीक्षा 2024 की प्रोविजनल आंसर-की अब जारी कर दी गई है। इसे आधिकारिक वेबसाइट state.bihar.gov.in और bsebsakshamta.com पर जांचा जा सकता है, जिस पर परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अपनी उत्तर कुंजी की जांच कर सकते हैं। परीक्षा बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा राज्य भर में 26 फरवरी से 6 मार्च तक दो पालियों में आयोजित की गई थी।

पहली पाली में परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर 3 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित की गई थी। प्रोविजनल आंसर-की पर अभ्यर्थियों को 17 मार्च तक अपनी आपत्ति दर्ज कराने का अवसर दिया जा रहा है। आपत्ति दर्ज कराने वाले उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न के लिए 50 रुपए का शुल्क भुगतान करना होगा। उम्मीदवार मोबाइल नंबर और पासवर्ड के साथ अपने लॉगिन विवरण का उपयोग करके आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया 1 फरवरी से शुरू हुई थी और 15 फरवरी 2024 तक चली थी, और नोटिफिकेशन 1 फरवरी को जारी किया गया था। परीक्षा का आयोजन बिहार में नियोजित शिक्षकों को राज्य कर्मी का दर्जा देने के लिए किया गया था।

एग्जाम के लिए कुल 2,32,190 शिक्षकों ने रजिस्ट्रेशन किया था। प्रोविजनल आंसर-की पर प्राप्त आपत्तियों के निपटारे के बाद, बीएसईबी फाइनल आंसर-की और नतीजे जारी करेगा। रिजल्ट की सम्भावित तारीख 23 मार्च है, और परीक्षा में सफल उम्मीदवारों की वेरिफिकेशन कई स्तरों पर की जाएगी।

15 मार्च से बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। पहली पाली के लिए 415 परीक्षा केंद्र और दूसरी पाली के लिए 277 केंद्र बनाए गए हैं। पहली पाली में 2 लाख 14 हजार और दूसरी पाली में 1 लाख 60 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

Related News