इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन ने अपनी वेबसाइट पर 2019-20 के लिए क्लर्क प्रारम्भिक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए है। बैंक प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए यह एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। जिन उम्मीदवारों ने इन पदों के लिए आवेदन किया था, वे परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड संस्थान की ओफ़फिशिअल वेबसाइट www.ibps.in से डाउनलोड कर सकते है।

आईबीपीएस प्रारम्भिक परीक्षा 08, 09, 15 और 16 दिसंबर को आयोजित की जायेगी। इस परीक्षा में उम्मीदवारों से 100 सवाल पूछे जाएंगे जिसमें अंग्रेजी के 35, गणित के 35 और रीजनिंग के 35 सवाल होंगे। उम्मीदवारों को परीक्षा के हर सेक्शन के लिए 20 मिनट मिलेंगे। हर गलत जवाब पर .25 नकारात्मक अंक का भी प्रावधान है। बता दें कि इन पदों के लिए परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है। प्रारम्भिक परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को मुख्य परीक्षा भी देनी होगी। हर उम्मीदवारों को इन दोनों परीक्षाओं में पास होने के लिए सेक्शनल के साथ साथ ओवरआल कटऑफ भी क्लियर करनी होगी।

बता दें कि इस परीक्षा का परिणाम जनवरी में घोषित किया जाएगा और चयनित उम्मीदवार 20 जनवरी 2019 को होने वाली मुख्य परीक्षा में बैठ सकेंगे।

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड -
इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का एक लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद जो पेज ओपन होगा, उसमें आपको रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड और दिया हुआ कोड सबमिट करना होगा और भाषा का चयन भी करना होगा। ये सब करने के बाद आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

Related News