इंटरनेट डेस्क। भारत का केंद्रीय बैंकिंग संस्थान, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) हर साल ग्रेड-बी के ऑफिसर पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी करता है। इस साल भी कई पदों के लिए वैंकेसी निकाली गई है जिसके लिए परीक्षा का आवेदन 23 जुलाई तक ऑनलाइन कर सकते हैं। ऑनलाइन परीक्षा अगस्त के महीने में शुरू होगी।

आरबीआई देश के शीर्ष बैंकिंग संस्थानों के लिए युवा उम्मीदवारों की भर्ती करती है। परीक्षा पैटर्न से लेकर सिेलेबस तक आरबीआई की परीक्षा बहुत ही अलग है। शुरूआती लेवल वाले उम्मीदवारों के बीच इसपरीक्षा को लेकर कई तरह के मिथक हैं कि परीक्षा को क्रैक करना बहुत मुश्किल है लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। फ्रेशर्स के लिए आज हम लेकर आएं हैं कुछ खास टिप्स, आइए जानते हैं।

आरबीआई ग्रेड बी ऑफिसर पद परीक्षा के लिए परीक्षा पैटर्न-

आरबीआई ग्रेड बी ऑफिसर परीक्षा की चयन प्रक्रिया इंटरव्यू के अलावा दो और चरण होते हैं। दोनों चरण ऑनलाइन आयोजित किए जाएंगे। चरण 1 में ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाती है इसके बाद स्क्रीनिंग राउंड पेपर में चार खंड होते हैं, अर्थात्, सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी भाषा, मात्रात्मक योग्यता और तर्क।

केवल चरण 1 में सफलता हासिल करने वाले उम्मीदवार चरण 2 की परीक्षा देने के लिए योग्य माने जाते हैं। अंतिम चयन होने के लिए आपको इंटरव्यू देने के लिए आना होगा।

कितनी बार आप परीक्षा दे सकते हैं-

बैंक की इस परीक्षा के लिए प्रयासों की संख्या लिमिटेड है। यदि आप एक गंभीर इच्छुक हैं, तो कभी भी प्रयासों को बर्बाद ना करें। सामान्य श्रेणी से संबंधित अभ्यर्थियों को चरण 1 ऑनलाइन परीक्षा के लिए केवल छह प्रयास दिए जाते हैं। हालांकि, एससी / एसटी और ओबीसी जातियों के उम्मीदवारों पर ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं है।

अर्थव्यवस्था और वित्त संबंधी सभी रुझानों से अवगत रहें-

यदि आप आरबीआई परीक्षा के लिए नए हैं, तो आरबीआई की बुनियादी अवधारणाओं के साथ अपनी तैयारी शुरू करें और अर्थव्यवस्था और वित्त में प्रवृत्त मुद्दों को पढ़ना शुरू कर दें। बैंकिंग, बजट, अर्थव्यवस्था, स्टॉक एक्सचेंज और वित्त से संबंधित मौजूदा मामलों के साथ तैयारी करें।

पढ़ने के लिए एक प्रभावी टाइमटेबल तैयार करें-

किसी भी परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए आपको अपनी तैयारी के साथ ईमानदार होने की सबसे पहली जरूरत है। अगर आप पहली बार यह परीक्षा देने जा रहे हैं तो आपको इसके लिए एक प्रभावी तरीके से पढ़ने का टाइमटेबल बनाने की जरूरत है।

Related News